Advertisment

PM मोदी ने बताई अपने बचपन की कहानी, ‘नेशनल टीचर्स अवॉर्ड’ से सम्मानित शिक्षकों के साथ खास मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों से मुलाकात की और उनकी उपलब्धियों पर चर्चा की. इस बैठक में शिक्षकों ने अपने अनुभवों के बारे में बताया.

author-image
Priya Gupta
New Update
national teachers award 2024

photo-Social Media

National Teachers Award 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों से मुलाकात की और उनकी उपलब्धियों पर चर्चा की. इस बैठक में शिक्षकों ने अपने अनुभवों के बारे में बताया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने बचपन की यादें भी शेयर की. उन्होंने बताया कि जब वह छोटे थे, उनके शिक्षक उन्हें राजाजी द्वारा लिखी गई रामायण धीरे-धीरे पढ़ने की सलाह देते थे. इस दौरान, प्रधानमंत्री ने शिक्षकों को स्थानीय लोककथाओं को पाठों में शामिल करने और छात्रों को अलग-अलग भाषाओं और संस्कृतियों से परिचित कराने का सुझाव दिया.

Advertisment

टीचरों से की ये बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी ने सलाह दी कि शिक्षकों को स्थानीय लोककथाओं को अलग-अलग भाषाओं में पढ़ाना चाहिए, ताकि छात्र अनेक भाषाओं को सीख सकें और हमारी जीवंत संस्कृति का अनुभव कर सकें. उन्होंने कहा, "आज के युवाओं को एक विकसित भारत के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी शिक्षकों के हाथों में है.

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 पर चर्चा करते हुए, पीएम मोदी ने मातृभाषा में सीखने के महत्व को बताया. उन्होंने सुझाव दिया कि शिक्षक छात्रों को भारत की विविधता का पता लगाने में मदद करने के लिए शैक्षिक भ्रमण का आयोजन कर सकते हैं. इस तरह की गतिविधियां न केवल सीखने की क्षमता को बढ़ावा देंगी, बल्कि स्थानीय पर्यटन और अर्थव्यवस्था को भी सुदृढ़ करेंगी. प्रधानमंत्री मोदी ने पुरस्कार विजेताओं को सोशल मीडिया के माध्यम से आपस में जुड़ने की सलाह दी, ताकि सामूहिक शिक्षा और सुधार को बढ़ावा दिया जा सके.

इन टीचरों को किया गया सम्मानित

नेशनल टीचर अवॉर्ड पुरस्कार पाने वालों में जम्मू और कश्मीर की  उरफाना अमीन  शामिल थीं, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान शैक्षिक सामग्री विकसित की. इसके अलावा, पुरस्कार समारोह में आईआईटी-दिल्ली की प्रोफेसर निधि जैन, आईआईटी-रुड़की के प्रोफेसर विनय शर्मा, और  आईआईएसईआर पुणे के प्रोफेसर श्रीनिवास होथा, को केमिस्ट्री और पर्यावरण प्रबंधन में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

इस साल, नेशनल टीचर्स अवॉर्ड  के लिए देशभर से 82 शिक्षकों का चयन किया गया. इनमें स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा चुने गए 50 शिक्षक, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा चुने गए 16 शिक्षक, और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा चुने गए 16 शिक्षक शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी की यह पहल और उनके द्वारा दिए गए सुझाव शिक्षकों को प्रेरित करने और शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

ये भी पढ़ें-SSC CHSL Result: सीएचएसएल टियर-1 का जारी, इतने उम्मीदवार हुए पास, यहां देखें कटऑफ

ये भी पढ़ें-BIS Recruitment 2024: भारतीय मानक ब्यूरो में ग्रुप ए, बी व सी के कई पदों पर भर्ती, पढ़ें यहां वैकेंसी डिटेल

ये भी पढ़ें-RSMSSB: राजस्थान CET के लिए 10 लाख से ज्यादा आवेदन, जल्द करें अप्लाई , आज है आखिरी तारीख

National Teachers Award 2022 international teachers day
Advertisment
Advertisment