Advertisment

नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए आज बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) आज 23 सितंबर को जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त कर देगी. स्टूडेंट्स जल्द अप्लाई कर लें.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Jawahar Navodaya

photo-social Media

Advertisment

Navodaya School Admission: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) आज 23 सितंबर को जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त कर देगी. पात्र छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.rcil.gov.in पर जाकर 2025-26 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जेएनवी फॉर्म भर सकते हैं. जेएनवी 2025 एडमिशन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.

Advertisment

नवोदय स्कूल (Navodaya School) पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 सितंबर थी जिसे आगे बढ़ाकर 23 सितंबर, 2024 तक कर दिया था. जिन्होंने अप्लाई नहीं किया है वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें. आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा, जैसे बच्चों की आयु सीमा नियमों के अनुसार होनी चाहिए.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जिन छात्रों के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि डालकर वे रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं.जेएनवी  2025 प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. जिन छात्रों के पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, वे अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि बताकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisment

12 अप्रैल को होगी परीक्षा

वर्तमान में, 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 653 विद्यालय संचालित हैं. आधिकारिक विवरणिका के अनुसार, प्रत्येक विद्यालय में कक्षा VI में अधिकतम 80 छात्रों को चयन परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है, जो उपयुक्त उम्मीदवारों की उपलब्धता के अधीन है.

पहला चरण शनिवार, 12 अप्रैल, 2025 को सुबह 11:30 बजे जम्मू-कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिलों में होगा। यह हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में भी आयोजित किया जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Current Affairs: अमेजन इंडिया के नए कंट्री मैनेजर किसे बनाया गया? पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

ये भी पढ़ें-Navodaya School: नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए कल बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

navodaya vidyalaya Navodaya JNV declared results Jawahar Navoday School navodaya school Jawahar Navodaya Vidyalaya
Advertisment
Advertisment