जितनी तेजी से जनसंख्या नहीं बढ़ रही, उतनी तेजी से छात्र कर रहे आत्महत्या, NCRB का डेटा हैरान करने वाला

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़े और आईसी3 इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र आत्महत्या की घटनाओं में हर साल बढ़ रही है. ये आंकडे़ं चिंताजनक है.

author-image
Priya Gupta
New Update
ncrb report students suicide cases

Photo-Social Media

Students Suicide Cases: भारत में छात्रों की आत्महत्या की दर एक गंभीर चिंता का विषय बन गई है. हर दूसरे दिन आत्महत्या की खबर सुनने को मिल रही है.हाल ही में जारी की गई एक नई रिपोर्ट ने इस समस्या की गंभीरता को और बढ़ा दिया है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़े और आईसी3 इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र आत्महत्या की घटनाओं में हर साल बढ़ रही है. ये आंकडे़ं चिंताजनक है. 

Advertisment

आत्महत्या के मामलों में इजाफा

आईसी3 इंस्टीट्यूट द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दशकों में छात्र आत्महत्या की घटनाओं में हर साल 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. यह राष्ट्रीय औसत से दोगुना है, साल 2022 में, कुल छात्र आत्महत्याओं में 53 प्रतिशत पुरुष छात्रों ने खुदकुशी की, जबकि छात्राओं की आत्महत्या में 7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. साल 2021 और 2022 के बीच, छात्रों की आत्महत्या में 6 प्रतिशत की कमी आई, लेकिन छात्राओं की आत्महत्या में वृद्धि ने चिंता बढ़ा दी है.

जनसंख्या कितनी बढ़ी और आत्महत्या के आंकड़े

पिछले दशक में, 0-24 साल की उम्र के वर्ग की जनसंख्या 58.2 करोड़ से घटकर 58.1 करोड़ हो गई है. इसके बावजूद, छात्र आत्महत्याओं की संख्या 6,654 से बढ़कर 13,044 हो गई है. यह संख्या जनसंख्या वृद्धि दर और कुल आत्महत्या ट्रेंड को पार कर रही है. 

इन राज्यों से आते हैं ज्यादा सुसाइड के मामले

दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छात्र आत्महत्या के मामलों की संख्या कुल मामलों का 29 प्रतिशत है. राजस्थान, जो उच्च शैक्षणिक माहौल के लिए जाना जाता है, 10वें नंबर पर है. गणेश कोहली, 'आईसी3 मूवमेंट' के संस्थापक, ने कहा कि यह रिपोर्ट हमारे शिक्षण संस्थानों में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों की गंभीरता को उजागर करती है. एनसीआरबी की रिपोर्ट पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर पर आधारित हैं. हालांकि, यह मानना जरूरी है कि वास्तविक आत्महत्या के आंकड़े शायद अधिक हो सकते हैं क्योंकि कई मामलों की रिपोर्टिंग पूरी तरह से नहीं हो पाती है.

ये भी पढ़ें-JTET : झारखंड टीईटी के लिए आवेदन के लिए आखिरी तारीख फिर बढ़ी, जल्द करें jactetportal.com पर अप्लाई

ये भी पढ़ें-Union Bank Recruitment 2024: यूनियन बैंक में अप्रेंटिस के लिए निकली भर्ती, इतनी होगी सैलरी

ये भी पढ़ें-UPSC: यूपीएससी एग्जाम में आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन, सरकार से मिली इजाजत, अन्य एग्जामों में हो सकता है लागू

NCRB NCRB plan NCRB Report NoidaNCRBankCase ncrb record ncrb data
Advertisment
Advertisment