Advertisment

NEET PG 2024: आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और उम्मीदवार हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

author-image
Priya Gupta
New Update
neet pg exam

Photo-Social Media

NEET PG 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) नीट पीजी परीक्षा के लिए आज एडमिट कार्ड जारी होने वाला है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं और उम्मीदवार हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. नीट  पीजी एडमिट कार्ड से पहले सिटी सिल्प भी जारी कर दी गई है. उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक आईडी प्रूव भी लेकर जानी होगी. साथ में एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी लेकर जाएं.

Advertisment

11 अगस्त को होगी परीक्षा

उम्मीदवारों को NEET PG 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करने की जरूरत होगी. नीट पीजी (NEET PG 2024) परीक्षा 11 अगस्त को आयोजित होने वाली है. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3:30 बजे से शाम 7 बजे तक होगी.नीट पीजी में जन्म तिथि, लिंग, आवेदन संख्या, रोल नंबर, क्यूआर कोड, श्रेणी, उप-श्रेणी, NEET 2024 परीक्षा तिथि, NEET PG 2024 परीक्षा समय और परीक्षा दिशानिर्देश जैसे विवरण होंगे.

इन बातों का रखें ध्यान 

Advertisment

NEET PG 2024 एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की कोई गलती या कोई  गड़बड़ी होने पर,उसे सुधार के लिए तुरंत परीक्षा प्राधिकरण से संपर्क करें. कई छात्रों ने बताया है कि NEET PG 2024 से ठीक तीन दिन पहले, NBEMS ने अपने परीक्षा केंद्र के स्थान को अलग-अलग राज्यों में बदल दिया.इस बीच, NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरुण चौधरी ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से एक पोर्टल खोलने का अनुरोध किया था, जिससे छात्र NEET PG 2024 परीक्षा के लिए अपने नए आवंटित परीक्षा केंद्र का चयन कर सकें.

नीट पीजी एग्जाम पैर्टन

NEET PG 2024 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिन्हें तीन सेक्शन में विभाजित किया जाएगा. उम्मीदवारों के पास परीक्षा देने के लिए 3 घंटे और 30 मिनट का समय होगा. परीक्षा कुल 800 अंकों की होगी, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा.

Advertisment

इंटर्नशिप पूरी करने के लिए नीट पीजी कटऑफ तिथि 15 अगस्त, 2024 है. नीट पीजी परीक्षा 12,690 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 24,360 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 PG डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश की सुविधा मिलेगी.ये सीटें 50% अखिल भारतीय कोटा (AIQ), 50% राज्य कोटा सीटों, डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC/AFMS संस्थानों और निजी कॉलेजों में आवंटित की जाएंगी.

ये भी पढ़ें-Quiz: जंगल है लेकिन पेड़ नहीं, नदी है लेकिन पानी नहीं, शहर है लेकिन घर नहीं, बताओ वह क्या है?

NEET PG 2023 exam NEET PG 2022 exam NEET PG NEET PG 2024 NEET PG 2023 Result
Advertisment
Advertisment