Advertisment

NEET PG: यहां के रेजिडेंट डॉक्टरों की स्टाइपेंड 25 प्रतिशत बढ़ी, 81000 तक मिलेंगे

कर्नाटक सरकार ने राज्य के सरकारी टीचिंग हॉस्पिटल में पढ़ाई कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों के स्टाइपेंड में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. 1 अगस्त 2024 से लागू होंगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
Resident Doctors stipend

photo-Social Media

NEET PG: रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर है. कर्नाटक सरकार ने राज्य के सरकारी टीचिंग हॉस्पिटल में पढ़ाई कर रहे रेजिडेंट डॉक्टरों के स्टाइपेंड में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. यह नई नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होंगी. सरकारी चिकित्सा शिक्षा विभाग के अवर सचिव आर मंजूनाथ ने इसे लेकर एक नोटिस जारी किया है, जिसमें ये कहा है गया है कि यह वृद्धि मेडिकल कॉलेजों के सभी रेजिडेंट डॉक्टरों पर लागू होगी. इस आदेश के अनुसार, पहले वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) रेजिडेंट जिनका स्टाइपेंड पहले 45,000 रुपये प्रति माह था, अब उन्हें 56,250 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

Advertisment

अब से इतना मिलेगा स्टाइपेंड

तीसरे वर्ष के पीजी रेजिडेंट को पहले 55,000 रुपये मिलते थे, अब 68,750 रुपये मिलेंगे. सुपर-स्पेशियलिटी रेजिडेंट के लिए भी स्टाइपेंड में बढ़ोतरी की गई है. पहले साल में उन्हें 68,750 रुपये, दूसरे साल में 75,000 रुपये, और तीसरे साल में 81,250 रुपये मिलेंगे. अनिवार्य सरकारी सेवा कर रहे सीनियर रेजिडेंट का मासिक स्टाइपेंड अब 75,000 रुपये होगा. रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपने स्टाइपेंड को बढ़ाने की मांग को लेकर हाल ही में विरोध प्रदर्शन किया था.

प्रोटेस्ट कर की थी डिमांड

उन्होंने 5 अगस्त से 16 दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया और 12 अगस्त से गैर-आपातकालीन सेवाओं को निलंबित कर दिया था. इस दौरान, कर्नाटक एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (केएआरडी) के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात की थी. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रेजिडेंट डॉक्टरों को आश्वासन दिया कि उनका स्टाइपेंड 25 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. इस आश्वासन के बाद, एसोसिएशन ने अपना विरोध वापस ले लिया और अनौपचारिक रूप से अपनी शिकायतें समाप्त कर दीं. 

 रेजिडेंट डॉक्टरों के स्टाइपेंड बढ़ने से उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. इसके साथ ही उनके कामकाजी जीवन की गुणवत्ता बढ़ेगी. यह कदम उनके लंबे समय तक काम करने और अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाने में भी मदद करेगा.कर्नाटक सरकार द्वारा यह फैसला रेजिडेंट डॉक्टरों के प्रति उनके योगदान की सराहना की. 

ये भी पढ़ें-रेलवे स्टेशन पर लगी लाल और ब्लू ट्रेनों में क्या अंतर है? जानें कौन सी है ज्यादा सुरक्षित

ये भी पढ़ें-RRB ने बढ़ाई रेलवे भर्ती में 5000 से ज्यादा पद, कुल वैकेंसी 14000 के पार, फिर से शुरू होगा आवेदन

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट आज, इस लिंक से करें चेक

Resident doctors protested Resident Doctors NEET PG Resident doctors of Delhi NEET PG 2024 Aiims Resident Doctors
Advertisment
Advertisment