Advertisment

NEET UG 2024 Counselling: MCC ने बढ़ाई राउंड 2 में एमबीबीएस और बीडीएस की 614 की सीटें

MCC ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए जरूरी अपडेट जारी किया है. इस राउंड में एमबीबीएस, बीडीएस, और बीएससी (B.Sc) नर्सिंग कोर्सेज के लिए कुल 614 नई सीटें जोड़ी गई हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Punjab NEET UG Counselling 2024

photo-Social Media

NEET UG 2024 Counselling: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग के दूसरे राउंड के लिए जरूरी अपडेट जारी किया है. इस राउंड में एमबीबीएस, बीडीएस, और बीएससी (B.Sc) नर्सिंग कोर्सेज के लिए कुल 614 नई सीटें जोड़ी गई हैं. इसके साथ ही, इस राउंड में कुल 6,947 वर्चुअल वैकेंसी भी उपलब्ध हैं. यह जानकारी MCC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर दी है.

Advertisment

काउंसलिंग प्रक्रिया

दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया 5 सितंबर 2024 से शुरू हो गई है. इस दौरान उम्मीदवारों को अपनी पसंदीदा सीटों के लिए विकल्प भरने और रजिस्ट्रेशन करने का मौका मिलेगा. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 सितंबर 2024 है। उम्मीदवार इस तिथि तक अपनी पसंदीदा सीटों की प्राथमिकता को लॉक कर सकते हैं.  दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 13 सितंबर 2024 को जारी किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों को सीट आवंटित की जाएगी, उन्हें 14 सितंबर से 20 सितंबर 2024 के बीच आवंटित कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी.

एनआरआई कोटे के तहत बदलाव

दूसरे राउंड की काउंसलिंग में, कुल 453 उम्मीदवारों को MCC द्वारा भेजे गए दस्तावेजों की जांच के आधार पर अस्थायी रूप से भारतीय से एनआरआई (विदेशी निवासी) कोटे में स्थानांतरित किया गया है. हालांकि, उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग के समय ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स प्रस्तुत करने होंगे। इसके बाद ही उन्हें एनआरआई कोटे के तहत माना जाएगा.

सीट आवंटन और दस्तावेज

जो उम्मीदवार पहले राउंड में एक सीट आवंटित करवा चुके थे, लेकिन एडमिशन के लिए रिपोर्टिंग के दौरान डॉक्यूमेंट्स सबमिशन की प्रक्रिया में उनकी सीट कैंसिल हो गई थी, उन्हें दूसरे राउंड में भी विचार किया जाएगा। यह तभी संभव है जब संबंधित कैटगरी में सीटें उपलब्ध हों. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-2024 में टेक्नोलॉजी सेक्टर में बड़े पैमाने पर छंटनी, अब तक एक लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की गई नौकरी

ये भी पढ़ें-Pre School: अपने बच्चे को प्री स्कूल में डालने जा रहे तो पढ़ाई से लेकर सेफ्टी तक इन चीजों का रखें ख्याल

ये भी पढ़ें-Delhi Engineering Colleges: दिल्ली के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां एडमिशन मिल जाए तो लाइफ सेट

Advertisment

ये भी पढ़ें-Delhi Engineering Colleges: दिल्ली के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज, जहां एडमिशन मिल जाए तो लाइफ सेट

NEET UG 2024 Result NEET UG neet ug counselling neet ug 2024 cancel NEET UG exam
Advertisment
Advertisment