Advertisment

NEET UG काउंसलिंग सेकेंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, जानें कौन कर सकता है एप्लाई

NEET UG काउंसलिंग सेकेंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रही है. स्टूडेंट्स जिन्हें रजिस्ट्रेशन करना है वे ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Punjab NEET UG Counselling 2024

photo-Social Media

NEET UG Counselling: एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट यूजी कांउसलिंग के दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. स्टूडेंट्स जिन्हें रजिस्ट्रेशन करना है वे ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एमबीबीएस बीडीएस, बीएससी नर्सिंग में दाखिले के लिए चॉइस लॉकिंग की प्रक्रिया 10 सितंबर 2024 तक चलेगी. सितंबर को सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू होगी. सीट अलॉटमेंट की डेट घोषित हो चुकी है. 13 सितंबर के बाद सेकेंड राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

Advertisment

कौन कर सकता है दूसरे राउंड के लिए आवेदन 

लिस्ट जारी होने के बाद जिनका नाम लिस्ट में आएगा वे सीट अलॉटमेंट के बाद अपने कॉलेज में रिपोर्टिंग व जॉइनिंग के लिए 14 सितंबर से 20 सितंबर तक का समय मिलेगा. ज्वॉइन करने वाले कैंडिडेट्स का डेटा वैरीफाई करके उन कॉलेजों को 21 और 22 सितंबर तक एमसीसी को भेजना होगा. इस दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया उनके लिए शुरू की गई है जिन्हें पहले राउंड में कोई सीट अलॉट नहीं की गई थी, या फिर वे स्टूडेंट्स जिन्हें राउंड 1 में सीट अलॉट हुई थी लेकिन रिपोर्टिंग के समय दस्तावेज सत्यापन के दौरान वो रद्द हो गई थी.

चार राउंड में होगी काउंसलिंग 

उम्मीदवार ध्यान दें कि अगर उन्हें दूसरे राउंड में भी सीट अलॉट नहीं किया जाता है तो वे  सीधे राउंड 3 में भाग ले सकेंगे.  इसके अलावा, जिन छात्रों को नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के दौरान सीट आवंटित की गई है, लेकिन वे इसमें शामिल नहीं हो पाते हैं, उनकी सिक्योटी राशि जब्त कर ली जाएगी. नीट काउंसलिंग टोटल चार राउंड में होनी है. राउंड 1, राउंड 2, राउंड 3 और स्ट्रे वैकंसी राउंड. पहला राउंड की काउंसलिंग पूरी हो चुकी है. एडमिशन प्रक्रिया 30 अक्टूबर 2024 तक खत्म होनी है. एमसीसी काउंसलिंग से सरकरी कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी सीटों और डीम्ड/ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, ईएसआईसी/ एएफएमएस संस्थानों, एम्स, जिपमर की 100 फीसदी सीटों पर एडमिशन होगा.

दाखिले के लिए ये डॉक्यूमेंट जरूरी

  • नीट यूजी एडमिट कार्ड, रैंक लेटर या स्कोरकार्ड (NEET UG Scorecard)
  • पहचान प्रमाण (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पैन कार्ड)
  • कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रमाण पत्र और मार्कशीट (10th 12th marksheet)
  • पासपोर्ट फोटो (Pasport size photo)
  • प्रोविजनल सीट आवंटन पत्र (Provisional Seat Allotment Letter)
  • जाति प्रमाण पत्र या विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) (Catogary Certificate)

ये भी पढ़ें-Teachers Day: खान सर से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक जानिए इनकी दिल छू लेने वाली कहानी, करोड़ों हैं फॉलोअर्स

ये भी पढ़ें-ICAI: CA इंटरमीडिएट मई 2025 की तैयारी के लिए ICAI करा रहा फ्री लाइव सेशन, जानिए कैसे करें अटेंड

ये भी पढ़ें-Alert: कहीं आपकी डिग्री और मार्कशीट भी तो नहीं हो गई एक्सपायर? वैलिडेशन के लिए क्यों उठने लगे सवाल, जानें पूरा वाक्या

NEET UG and PG NEET UG 2024 Result NEET UG exam news NEET UG NEET UG Entrance Exam neet ug 2024 cancel
Advertisment
Advertisment