Advertisment

NIRF Rankings 2024: जारी होने वाली है भारत के बेस्ट मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज, यूनिवर्सिटी की लिस्ट

शिक्षा मंत्रालय (MoE) आज NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी करेगा. 12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स यूजी कोर्सेस के लिए कॉलेजों की तलाश करते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए काफी आसान हो जाता है कि कौन से कॉलेज में एडमिशन लें और कौन सा बेस्ट हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
NIRF 2024 list

Photo-Social Media

NIRF Rankings 2024: शिक्षा मंत्रालय (MoE) आज 12 अगस्त को दोपहर 3 बजे राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की घोषणा करेगा. NIRF रैंकिंग 2024 आधिकारिक वेबसाइट nirfindia.org पर उपलब्ध होगी. पिछले साल एनआईआरएफ रैंकिंग के लिए कुल 8,688 संस्थानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. पिछले साल IIT मद्रास ने ‘ओवरऑल’ कैटगरी में टॉप रैंक हासिल किया था. इसके बाद IISc बेंगलुरु और IIT दिल्ली का स्थान रहा.इस साल भी भारत की बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट जारी होने वाली है.

Advertisment

पिछले साल की टॉप कॉलेंजों की लिस्ट

भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए NIRF रैंकिंग 2023 में IIT ने टॉप 8 स्थान हासिल किए थे ‘यूनिवर्सिटी’ कैटगरी में, IISc बेंगलुरु टॉप स्थान पर रहा, उसके बाद JNU और जामिया मिलिया इस्लामिया का स्थान रहा था. मिरांडा हाउस ‘कॉलेज’ के कैटगरी में टॉप पर रहा था, जबकि AIIMS दिल्ली ने ‘मेडिकल’ कैटगरी में पहला स्थान हासिल किया था.एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 की घोषणा 13 अलग-अलग कैटगरी के लिए की जाएगी.विश्वविद्यालय, कॉलेज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कानून, मेडिकल, फाइन आर्ट्स, डेटंल मेडिकल, इनोवेशन, एग्रीकल्चर, और रिसर्च संस्थान को शामिल किया जाता है. 

क्या है एनआईआरएफ

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क भारत में हायर एजुकेशन के सभी संस्थानों को रैंक देने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अपनाई गई एक पद्धति है. फ्रेमवर्क को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया और मानव संसाधन विकास मंत्री ने 29 सितंबर, 2015 को लॉन्च किया था. हर साल एनआईआरएफ रैंकिंग लिस्ट जारी की जाती है. जिसमें हर पैमाने पर कॉलेजों को नापा जाता है.

12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स यूजी कोर्सेस के लिए कॉलेजों की तलाश करते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए काफी आसान हो जाता है कि कौन से कॉलेज में एडमिशन लें और कौन सा बेस्ट  हैं. 

ये भी पढ़ें-ITBP Vacancy 2024: हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के लिए निकली भर्ती, ऐसे पाए ये सरकारी नौकरी

ये भी पढ़ें-UGC NET: कब जारी होगा यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

NIRF Ranking nirf top college and universities
Advertisment