Advertisment

Nobel Prize 2024: साउथ कोरिया की राइटर हान कांग को मिला साहित्य का नोबेल प्राइज, इतनी मिलती है राशि

इस साल ये नोबेल प्राइज दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को दिया गया. उन्हें ये प्राइज साहित्य के लिए दिया गया है. वह यह पुरस्कार जीतने वाली पहली दक्षिण कोरियाई लेखिका हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Nobel Prize 2024 in Literature

photo-social media

Advertisment

Nobel Prize 2024 in Literature : साल 2024 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है, और इस साल ये नोबेल प्राइज दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को दिया गया. उन्हें ये प्राइज साहित्य के लिए दिया गया है. उनके गहन काव्य और एतिहासिक घटनाओं को जिस तरीके से अपनी कहानी में बताया है, उससे मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करता है. साहित्य पुरस्कार विजेता कांग 1993 में 'लिटरेचर एंड सोसाइटी' पत्रिका में कविताओं के प्रकाशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की. 

हान कांग के पिता भी उपन्यासकार थे

उनकी लिखने की शुरुआत 1995 में शॉर्ट स्टोरी 'लव ऑफ़ योसु'के साथ हुई, उसके तुरंत बाद कई अन्य कहानियां और नोवेल लिखें. कांग की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सफलता उनके उपन्यास 2007; ‘द वेजिटेरियन’, 2015 से मिली. तीन भागों में लिखी गई यह किताब एक हिंसक को दर्शाती. 1970 में दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू शहर में जन्मी कांग राजधानी सियोल में रहने से पहले साहित्यिक पृष्ठभूमि से आती हैं, उनके पिता एक जानें-माने उपन्यासकार थे. अपने लेखन के साथ-साथ, उन्होंने खुद को कला और संगीत के लिए भी समर्पित किया है.

इतनी मिलती धन राशि

नोबेल प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार, वह यह पुरस्कार जीतने वाली पहली दक्षिण कोरियाई लेखिका हैं. इस पुरस्कार की राशि 10 मिलियन स्वीडिश क्रोना (915,000 डॉलर) है. नोबेल प्राइज को विश्व का सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार माना जाता है. नोबेल पुरस्कार 1901 से हर साल साइंस, साहित्य और शांति के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. टोटल 6 फील्ड के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाता है. इस प्राइज की स्थापना स्वीडिश रसायनज्ञ अल्फ्रेड नोबेल ने की थी, जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया था.

ये भी पढ़ें-बुरी राइंटिग के कारण टीचर से सुननी पड़ती है डांट, इस टेक्निक से आसानी से करें सुधार

ये भी पढ़ें-DU Vacancy 2024: डीयू में प्रोफेसर, एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए बंपर वैकेंसी, इस दिन से आवेदन शुरू

ये भी पढ़ें-UGC new Course: यूजीसी का नया कोर्स, डिग्री के साथ मिलेगी ट्रेनिंग और पैसे, जानें डिटेल्स

education Education News Nobel prize Nobel Prize Amount Nobel Prize explained Nobel Prize Alfred Nobel Nobel Prize 2024
Advertisment
Advertisment