Advertisment

एनटीए कब जारी करेगा एग्जाम कैलेंडर, एग्जाम को लेकर पढ़ें यहां लेटेस्ट अपडेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही अपनी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2025 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी करने वाली है. पढ़ें लेटेस्ट अपडेट.

author-image
Priya Gupta
New Update
NTA Calendar 2025

photo-social media

Advertisment

NTA Calendar 2025: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही अपनी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2025 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी करने वाली है. सूत्रों के अनुसार, जेईई मेन का पहला सत्र जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा, और शिक्षा मंत्रालय से इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा गया है. एनटीए ने परीक्षा कैलेंडर तैयार कर लिया है और इसे शिक्षा विभाग को भेज दिया है. वहीं, नीट यूजी का आयोजन 4 मई 2025 को संभावित है. अधिकारियों के मुताबिक, परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा 21 अक्टूबर के बाद की जाएगी. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षाओं में शामिल होते हैं. 12वीं पास उम्मीदवारों को अगले साल होने वाले परीक्षाओं की तारीख जानने का इंतजार है. 

परीक्षा की अवधि

जेईई मेन परीक्षा पिछले कई वर्षों से तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती रही है.
पेपर-1 (बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए)
पेपर-2 ए (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए)
पेपर-2 बी (बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए)

यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपर 2 ए और 2 बी देने का ऑप्शन चुनता है, तो उसे परीक्षा पूरी करने के लिए तीन घंटे और 30 मिनट का समय मिलेगा.

परीक्षा पैटर्न में बदलाव

जेईई मेन 2025 के लिए एनटीए ने सभी विषयों के सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्नों को हटा दिया है। .यह बदलाव बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई), बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक), बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क), और बैचलर ऑफ प्लानिंग (बी प्लानिंग) के पेपर-2 पर भी लागू होगा. इसके साथ ही, एनटीए कैलेंडर में सीयूईटी यूजी की तिथियां भी जारी की जा सकती हैं. अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे अपनी तैयारी जारी रखें और अपडेट्स पर नजर रखें.

ये भी पढ़ें-Bihar DElEd: बिहार डीएलएड में एडमिशन के लिए तीसरी लिस्ट इस दिन होगी जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें-GRSE Vacancy 2024: यहां निकली अप्रेंटिस और एचआर ट्रेनी पदों पर वैकेंसी, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

ये भी पढ़ें-JIPMER Vacancy: प्रोफेसर सहित कई पदों पर बंपर भर्ती, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी, पढ़ें डिटेल्स

ये भी पढ़ें-RRB NTPC Vacancy: रेलवे में 8000 से ज्यादा NTPC पदों के लिए आज लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

education jee mains JEE Mains 2024 JEE Mains 2024 Topper jee mains 2024 syllabus JEE Mains 2023 Session 2 Result Soon JEE Mains Exam JEE Mains results Education News Hindi
Advertisment
Advertisment