Advertisment

आने वाली है जेईई मेन्स, सीयूईटी एग्जाम की डेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, NTA के कैलेंडर का इंतजार

JEE Main 2025 के परीक्षा पैटर्न को लेकर बदलाव किया गया. अब पेपर के सेक्शन बी में छात्रों को सवालों को सलेक्ट करने का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा. ऐसे में अब एनटीए के होने वाले एग्जाम कैलेंडर जारी होने का इंतजार है.

author-image
Priya Gupta
New Update
JEE Mains

Photo-social media

Advertisment

NTA Exam Calendar 2025: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main) 2025 के परीक्षा पैटर्न को लेकर बदलाव किया गया. अब पेपर के सेक्शन बी में छात्रों को सवालों को सलेक्ट करने का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा. उन्हें सभी सवालों के जवाब देने होंगे. इसके साथ ही एनटीए ने 17 अक्तूबर को यूजीसी नेट 2025 जून सेशन के परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिए हैं. ऐसे में अब एनटीए के होने वाले एग्जाम कैलेंडर जारी होने का इंतजार है. 

 
क्या इस सप्ताह जारी हो सकता कैलेंडर?

जेईई मेन, नीट यूजी और सीयूईटी 2025 की परीक्षा तिथियों के बारे में इन दिनों क्या लेटेस्ट अपडेट है.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, NTA इस सप्ताह 2025 में आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का एक एग्जाम कैलेंडर जारी कर सकता है. पिछले साल को देखते हुए, जेईई मेन के पहले सेशन का आयोजन जनवरी में और दूसरे सेशन का अप्रैल में हुआ था. हर साल, JEE Main की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है, जिससे छात्रों को परीक्षा देने का बेहतर अवसर मिलता है.

नीट यूजी परीक्षा इस वर्ष 5 मई को आयोजित की गई थी, जबकि सीयूईटी यूजी परीक्षा मई और जून में पूरी हुई थी. 2024 में, CUET UG परीक्षा का आयोजन देशभर में कई केंद्रों पर 15 से 29 मई के बीच किया गया था. जेईई मेन का पहला सेशन इस बार 24 जनवरी से 1 फरवरी तक और दूसरा सेशन 1 से 12 अप्रैल तक आयोजित किया गया था.

कैसे डाउनलोड करेंगे एग्जाम कैलेंडर

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं.
एग्जाम कैलेंडर 2025 के लिंक पर क्लिक करें.
एक पीडीएफ फाइल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी.
अब आप इसे चेक कर सकते हैं और अपनी सुविधा के लिए प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

NTA ने जेईई मेन 2025 के लिए एक नई वेबसाइट भी लॉन्च की है, साथ ही नीट यूजी और सीयूईटी के लिए भी अलग-अलग वेबसाइट हैं. इन परीक्षाओं की तारीखें और अन्य विवरण संबंधित वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-IIT JAM 2025: आईआईटी जैम के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट आज, जल्द करें jam2025.iitd.ac.in पर अप्लाई

ये भी पढ़ें-UGC NET JUNE 2024 Result: जेआरएफ के लिए 4,970 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 53,694 कैंडिडेट क्वालीफाई

education jee mains JEE Main 2024 jee main 2024 notification JEE Main Education News Hindi NTA exam cancel
Advertisment
Advertisment