Advertisment

ओडिशा में 1360 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता

ओडिशा पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली गई है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Odisha Police Constable Recruitment 2024

photo-social media

Advertisment

ओडिशा पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. इस नौकरी को करने की इच्छा रखने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवार odishapolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन सोमवार को जारी किया गया था. कुल 1360 पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, और आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 अक्टूबर है. खास बात यह है कि इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है.

Advertisment

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इस भर्ती में महिला, ट्रांसजेंडर और बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूबीडी) श्रेणी के उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते. नोटिफिकेशन में यह साफ रूप से कहा गया है कि एक उम्मीदवार केवल एक बटालियन के तहत ही आवेदन कर सकता है, और चयन के बाद ऑप्शन में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता. इसलिए, आवेदन करते समय सभी निर्देशों का प्रिंटआउट लेना होगा, ताकि आप फॉर्म भरते समय उन्हें ध्यान में रख सकें. 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा

Advertisment

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 तक की जाएगी. इसके साथ ही, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है. उम्मीदवारों ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) ओडिशा द्वारा आयोजित कक्षा 10 (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा या किसी अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा में पास होना चाहिए. इसके अलावा, उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना होगा. 

एग्जाम पैर्टन

ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. इस परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे, जो 100 मार्क्स के लिए होंगे. परीक्षा के लिए  2 घंटे का समय दिया जाएगा.शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षण से गुजरना होगा. जो उम्मीदवार ड्राइविंग टेस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें ड्राइविंग टेस्ट देना होगा. इसके बाद मेडिकल एग्जामिनेशन होगा. फिर जाकर फाइनल सलेक्शन होगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें-DRDO में रिसर्च एसोसिएट और जूनियर रिसर्च फेलो के लिए वॉक-इन इंटरव्यू, पढ़ें यहां डिटेल्स

ये भी पढ़ें-Scholarships: न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप, भारतीय छात्रों के लिए सुनहरा अवसर

sarkari naukari Sarkari Naukari news constable
Advertisment
Advertisment