Advertisment

Odisha Police Bharti: ओडिशा पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन की डेट बढ़ी, 10वीं पास के शानदार मौका

ओडिशा पुलिस ने कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं किया है वे अप्लाई कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Poilice bharti

Photo-social media

Advertisment

Odisha Police Constable Recruitment 2024: ओडिशा पुलिस ने कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इस वैकेंसी के लिए आवेदन नहीं किया है वे अप्लाई कर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट अब 30 अक्तूबर है. इससे पहले 13 तक का ही समय दिया गया था. उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा मौका है जिन्होंने अप्लाई नहीं किया था. रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट odishapolice.gov.in पर जाना होगा. 

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 1360 पदों पर उम्मीदवारों की कांस्टेबल/सिपाही पदों पर भर्ती की जाएगी. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कोई एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होगी. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, राज्य चयन बोर्ड (एसएसबी) ओडिशा ने कहा है कि पूजा की छुट्टियों को देखते हुए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी गई है. बोर्ड ने कहा कि रजिस्ट्रेशन विंडो बंद होने के बाद एडिट विंडो खुलेगी.

Odisha Police Bharti Notification

शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से दसवीं (मैट्रिक) या उसके समान शिक्षा होनी जरूरी है.10वीं में उनका एक विषय ओडिया या भाषा भी होनी चाहिए.

सिलेक्शन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन चार चरणों में किया जाएगा, पहले कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा (सीबीआरई) होगी उसके बाद शारीरिक मानकों का मापन (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), एक ड्राइविंग टेस्ट और फिर मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. 

भर्ती परीक्षा में 100 अंकों के लिए 100 प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी. प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग (0.25 अंक) होगी. बिना प्रयास किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा.

ये भी पढ़ें-UPSC सिविल सेवा और स्टेट PCS परीक्षाओं के लिए इस ओपन यूनिवर्सिटी में दी जाएगी फ्री कोचिंग

ये भी पढ़ें-NCERT का नया कोर्स, डिप्रेसन और एनजाइटी से बचने के लिए गाइडेंस एंड काउंसिलिंग का डिप्लोमा प्रोग्राम, 5 नवंबर तक करें आवेदन

UP Police Bharti Education News Odisha Police Police Bharti Education News Hindi
Advertisment
Advertisment