Advertisment

केवल 8वीं तक पढ़ें हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम, अंग्रेजी का हर कोई उड़ाता है मजाक

बाबर आजम, पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज, आज के समय में सबसे होनहार क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं. उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में कम समय में ही एक बड़ा नाम कमाया है, और यही कारण है कि उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Babar Azam education

Photo-social media

Advertisment

Babar Azam Education: बाबर आजम, पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज, आज के समय में सबसे होनहार क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं. उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में कम समय में ही एक बड़ा नाम कमाया है, और यही कारण है कि उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है. केवल पाकिस्तान में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में लोग बाबर के खेल के दीवाने हैं. हालांकि, उनकी टूटी-फूटी अंग्रेजी के कारण अक्सर उनका मजाक भी उड़ाया जाता है.

कितने पढ़ें-लिखें है बाबर आजम

बाबर आजम की शिक्षा के बारे में बात करें, तो रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने केवल कक्षा आठवीं तक पढ़ाई की है। उनकी शिक्षा लाहौर स्थित अली एजुकेशन सिस्टम से हुई है। हालांकि, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा, तब उन्हें शिक्षा के महत्व का अहसास हुआ. इसके बाद, उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एक्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम में दाखिला लिया, जहां उन्होंने बिजनेस ऑफ एंटरटेनमेंट, मीडिया और स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे की पढ़ाई की.

बाबर आजम का क्रिकेट करियर

फिलहाल बाबर आजम पाकिस्तान क्रिकेट टीम की व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के कप्तान हैं और वह तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, और टी20) में टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं. उनके क्रिकेट करियर की बात करें, तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए अब तक कुल 292 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. बाबर ने 52 टेस्ट मैचों में 94 पारियों में 45.86 की औसत से 3898 रन बनाए हैं. इसके अलावा, उन्होंने 117 वनडे मैचों में 114 पारियों में 56.72 की औसत से 5729 रन बनाए हैं. टी20 फॉर्मेट में भी उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है; उन्होंने 116 पारियों में 41.04 की औसत से 4145 रन बनाए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर आजम के नाम 31 शतक और 94 अर्धशतक दर्ज हैं, जो उनकी बल्लेबाजी की क्षमता को दर्शाते हैं. उनकी तकनीक, संयम और शॉट्स का चयन उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग बनाता है. 

ये भी पढ़ें-NEET SS 2024 Exam: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा के पैटर्न बदला, 30 मार्च को होगी परीक्षा

ये भी पढ़ें-75 प्रतिशत नहीं हुए अटेंडेंस तो परीक्षा देने की नहीं दी जाएगी अनुमति,CBSE ने जारी किया दिशा-निर्देश

ये भी पढ़ें-75 प्रतिशत नहीं हुए अटेंडेंस तो परीक्षा देने की नहीं दी जाएगी अनुमति,CBSE ने जारी किया दिशा-निर्देश

Babar azam
Advertisment
Advertisment