Advertisment

पाकिस्तान का सबसे पुराना कॉलेज, ब्रिटिशो ने की स्थापना, इस कोर्स की होती है पढ़ाई

पाकिस्तान में सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कॉलेज किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज है, जिसे आज किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है. यहां मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई होती है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Pakistan oldest medical college

Photo-Social Media

Pakistan Oldest Medical College: दुनिया भर में कई फेमस और पुराने कॉलेज हैं, इसमें से पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं है. अगर आप पाकिस्तान के सबसे पुराने कॉलेज के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं नई जानकारी वैसे तो दुनिया का सबसे पुराना और पहला यूनिवर्सिटी भी पाकिस्तान में है. आपने तक्षशिला का नाम तो सुना ही होगा लेकिन इसके अलावा भी एक और यूनिवर्सिटी है जो काफी पुरानी और फेमस है. पाकिस्तान में सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कॉलेज किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज है, जिसे आज किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता है।

Advertisment

किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी का इतिहास

किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी (KEMU) पाकिस्तान के लाहौर शहर में स्थित है. इसकी स्थापना 1860 में लाहौर मेडिकल कॉलेज के नाम से की गई थी. यह दक्षिण एशिया के पांच सबसे पुराने मेडिकल संस्थानों में से एक है. इसके पहले मेडिकल स्कूलों में कोलकाता मेडिकल कॉलेज (28 जनवरी, 1835), मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई (2 फरवरी, 1835), ग्रांट मेडिकल कॉलेज, बॉम्बे (1845), और सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज, आगरा (1854) शामिल हैं.

नाम बदलने की प्रक्रिया

Advertisment

किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी का पहला शैक्षणिक भवन 1883 में स्थापित हुआ था. 21 दिसंबर, 1911 को लाहौर मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज कर दिया गया था. यह नाम परिवर्तन ब्रिटिश साम्राज्य के राजा और सम्राट किंग एडवर्ड सप्तम के सम्मान में किया गया था. यह संस्थान दक्षिण एशिया में मेडिकल एजुकेशन के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

आज का किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी

किंग एडवर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी एक फेमस मेडिकल कॉलेज है. अलग-अलग प्रकार के कोर्सेस करवाता है. यहां मेडिकल फील्ड के कई कोर्सेस कराए जाते हैं. 

Advertisment
  • बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी
  •  (एमबीबीएस) कोर्स कराई जाती है.
  • कम्युनिटी आई हेल्थ में मास्टर (एमसीईएच)
  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी)
  • मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस)
  • डिप्लोमा
  • बीएससी एलाइड हेल्थ साइंसेज
  • फिजिकल थेरेपी के डॉक्टर (डीपीटी)
  • डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी)

ये भी पढ़ें-DU UG Admission 2024: डीयू में पहले राउंड में हुए 50 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन,जानें आगे का प्रोसेस

ये भी पढ़ें-Bank Jobs 2024: पीओ और आईटी ऑफिसर के लिए निकली इस बैंक में नौकरी, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

Advertisment

ये भी पढ़ें-सिर्फ चलने के लिए 28 हजार रुपये देंगे एलन मस्क, आज ही इस जॉब के लिए कर दें अप्लाई

First Medical College pakistan calcutta medical college
Advertisment
Advertisment