Advertisment

PM इंटर्नशिप में 130 से ज्यादा कंपनियों में 50 हजार से ज्यादा नौकरी, जानें कौन नहीं कर सकता आवेदन

PM Internship: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत, बुधवार तक देशभर की 130 से अधिक कंपनियों ने 50,000 से ज्यादा इंटर्नशिप पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
PM Internship Scheme

photo-social media

Advertisment

PM Internship: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत, बुधवार तक देशभर की 130 से अधिक कंपनियों ने 50,000 से ज्यादा इंटर्नशिप पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. कारपोरेट कार्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, कई क्षेत्रों की 22 कंपनियों ने इस योजना के तहत इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए हैं. इनमें तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र सबसे आगे हैं, जबकि यात्रा और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में भी कई अवसर उपलब्ध हैं.

बड़ी कंपनियों जैसे आयशर मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, जुबिलेंट फूडवर्क्स, और मुथूट फाइनेंस ने इस योजना के माध्यम से इंटर्न लेने की इच्छा जताई है। इस वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 1.2 लाख से अधिक इंटर्नशिप का लक्ष्य रखा गया है.

योजना की मुख्य बातें

1.500 शीर्ष कंपनियां: इस योजना में शामिल कंपनियों की लिस्ट में टॉप 500 कंपनियां शामिल हैं, जो युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगी. इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, इन्फोसिस, एनटीपीसी, टाटा स्टील, आईटीसी, इंडियन ऑयल और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं।

वेतन: इंटर्न्स को हर महीने 5,000 रुपये दिए जाएंगे, जिसमें 4,500 रुपये केंद्र सरकार और 500 रुपये कंपनियों के सीएसआर फंड से प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा, एकमुश्त 6,000 रुपये भी दिए जाएंगे.

3. योग्यता: इस योजना का लाभ 21 से 24 वर्ष के युवा उठा सकते हैं, जो किसी फुल टाइम रोजगार या शिक्षा में शामिल नहीं हैं. ऑनलाइन या डिस्टेंस शिक्षा कर रहे छात्र भी इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

4. पात्रता मानदंड: यदि किसी परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से ज्यादा है, तो वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे. इसके अलावा, अगर परिवार का कोई सदस्य स्थायी सरकारी नौकरी करता है, तो ऐसे परिवार का युवा भी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

5. अविवाहित युवा: कुछ विशिष्ट संस्थानों जैसे IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU से ग्रेजुएट और सीए, सीएमए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए तथा मास्टर डिग्री धारक युवा इस योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे.

अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800-116-090 पर कॉल कर सकते हैं या वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-IIM में बिना एंट्रेंस एग्जाम के लें एडमिशन, घर बैठे कर सकते हैं मैनेजमेंट सहित कई कोर्स

ये भी पढ़ें-रतन टाटा के ये मोटिवेशनल कोट्स सफल होने में करेंगे मदद, हर दिन आगे बढ़ेंगे आप

education Internship youth internship scheme Education News Hindi Sleep Internship PM Internship Scheme
Advertisment
Advertisment