Advertisment

PM Internship Scheme Portal: आज से शुरू होगी पीएम इंटर्नशिप के लिए आवेदन, इन डॉक्यूमेंट को रखें तैयार

पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए शाम 5 बजे से उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.जो उम्मीदवार इस इंर्टनशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे pminternship.mca.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
PM Internship Scheme

Photo-social media

Advertisment

PM Internship Scheme: पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए शाम 5 बजे से उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.जो उम्मीदवार इस इंर्टनशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे pminternship.mca.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक,  इस पोर्टल पर  90,849 इंटर्नशिप पदों के लिए 193 कंपनियों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. जानकारी के मुताबिक, इंटर्नशिप कराने वाली कंपनियों में शामिल है है जुबिलेंट फूडवर्क्स, मारुति सुजुकी इंडिया, आयशर मोटर लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, मुथूट फाइनेंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज.

इसके अलावा पर्यटन ऑटोमोबाइल, बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं वाली कंपनियां भी शामिल है. इंटर्नशिप के अवसर देश भर में उपलब्ध होंगे. 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 737 जिलों में उपलब्ध कराए जाएंगे. इस इंटर्नशिप के लिए उम्मीदवारों को अपनी आयु सीमा का भी ध्यान  रखना होगा, जैसे 21 से 24 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं. आज शाम 5 बजे तक आपको इंतजार करना होगा. जैसे ही लिक एक्टिव होगा आप आवेदन कर सकते हैं. 

27 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट तैयार की जाएगी. आठ नवंबर से 25 नवंबर तक ऑफर लेटर भेजा जाएगा जबकि दो दिसंबर से चयनित युवाओं की इंटर्नशिप कंपनियों में शुरू हो जाएगी.

PM Internship Scheme: योग्यता

21-24 वर्ष की आयु वर्ग ऐसे भारतीय युवा योग्य होंगे जो किसी फुल टाइम रोजगार या शिक्षा में शामिल नहीं होंगे. ऑनलाइन व डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे.जिसकी पारिवारिक आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी करता है तो ऐसे परिवार का युवा पात्र नहीं होगा. IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन करने वाले इसमें आवेदन नहीं कर पाएंगे.

सीए, सीएमए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए व मास्टर डिग्री या हायर एजुकेशन प्राप्त युवा इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे.किसी सरकारी स्कीम के तहत स्किल ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे युवा भी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

आधार कार्ड
शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज
पासपोर्ट साइज फोटो

कितने रुपये मिलेंगे

हर महीने पांच हजार रुपये मिलेंगे, जिसमें 4500 रुपये केंद्र सरकार और 500 रुपये सीएसआर फंड से कंपनी देंगे. इसके अलावा एकमुश्त 6000 रुपये दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-SI Paper Leak Case: 10 बार मोनिका जाट को मिली सरकारी नौकरी, 11वीं बार में हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

education Internship youth internship scheme Education News Education News Hindi PM Internship Scheme
Advertisment
Advertisment