Advertisment

PM इंटर्नशिप पोर्टल खोलते ही कई कंपनियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, इतने तारीख से शुरू होगी इंटर्नशिप

पीएम इंटर्नशिप स्कीम का पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है, इस पोर्टल के खुलने के बाद बड़ी संख्या में कंपनियों ने अपने आपको रजिस्टर किया. इन कंपनियों ने इंटर्न के लिए इच्छा जताई है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
PM Internship Scheme Portal

photo-social media

Advertisment

PM Internship Scheme: पीएम इंटर्नशिप स्कीम का पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है, इस पोर्टल के खुलने के बाद बड़ी संख्या में कंपनियों ने अपने आपको रजिस्टर किया. इन कंपनियों ने इंटर्न के लिए इच्छा जताई है. मंत्रालय से जुड़े सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुछ घंटे में ही यानी गुरुवार सुबह 11 बजे तक ही 1077 पदों के लिए कंपनियों ने रजिस्टर किया था. इनमें कृषि, ऑटोमोबाइल और फार्मा की कंपनियां हैं, जिन्होंने महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, और तेलंगाना के सात जिलों के लिए इंटर्न मांगे हैं. 

Advertisment

12 महीने के लिए इंटर्नशिप

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड इंटर्नशिप योजना के पहले चरण में इंटर्नशिप का ऑफर दे रहे हैं. मंत्रालय ने कहा है कि इस कार्यक्रम के तहत कोशिश है कि युवाओं को उनके जिले, आसपास के जिले या फिर अपने ही राज्य में 12 महीने की इंटर्नशिप करने का मौका मिले. इससे स्टूडेंट्स को ये फायदा होगा कि उन्हें कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी. जिससे उन्हें परेशानी हो.

इस इंटर्नशिप में युवाओं के काम के बारे में समझाया जाएगा और उन्हें ट्रनिंग दी जाएगी, जिससे आगे चलकर वो नौकरी के लिए ट्रेंड हो सकेंगे. इंटर्नशिप के तहत कंपनियां 10 अक्टूबर तक खाली पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 12 से 25 अक्टूबर तक अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. उसके बाद 7 अक्तूबर से 7 नंवबर के बीच सलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी. 8 नवंबर को ऑफर लेटर भेजा जाएगा. फिर 2 नवंबर से इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी.

Advertisment

इन बातों को जान लें

इस इंटर्नशिप के तहत टॉप 500 कंपनियां शामिल हैं, जो युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका देंगी. इंटर्न को 6000 रुपये दिए जाएंगे, हर महीने पांच हजार रुपये मिलेंगे, जिसमें 4500 रुपये केंद्र सरकार और 500 रुपये सीएसआर फंड से कंपनी देंगे. 21-24 वर्ष की आयु वर्ग ऐसे भारतीय युवा इस इंटर्नशिप के योग्य होंगे, जो किसी फुल टाइम रोजगार या शिक्षा में शामिल नहीं होंगे. ऑनलाइन व डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए योग्य होंगे.

वित्तीय वर्ष 2023-24 में जिसकी पारिवारिक आय 8 लाख से अधिक होंगी वो पात्र नहीं होंगे. परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी करता है तो ऐसे परिवार का युवा पात्र नहीं होगा.

Advertisment

वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा

हेल्पलाइन नंबर 1800-116-090 पर कॉल कर या फिर वेबसाइट www.pmintern ship.mca.gov.in पर लॉगिन कर जानकारी ले सकते हैं.

कौन नहीं कर सकता अप्लाई

Advertisment

 IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे दिग्गज इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन करने वाले इसमें आवेदन नहीं कर पाएंगे. सीए, सीएमए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए व मास्टर डिग्री या हायर एजुकेशन प्राप्त युवा इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. किसी सरकारी स्कीम के तहत स्किल ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे युवा भी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.

ये  भी पढ़ें-बिहार में सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए वैकेंसी, जल्द कर लें अप्लाई, लास्ट डेट है नजदीक

ये भी पढ़ें-बिहार में सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए वैकेंसी, जल्द कर लें अप्लाई, लास्ट डेट है नजदीक

Internship youth internship scheme PM Internship Scheme
Advertisment
Advertisment