Advertisment

PM Internship Yojana: पीएम इंटर्नशिप योजना पोर्टल आज से शुरू, हर महीने मिलेंगे इतने रु, जानें कैसे करें अप्लाई

केंद्र सरकार पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत एक पोर्टल शुरू करने जा रही है. जिसके, तहत कंपनियां उम्मीदवारों के आवेदन की मांग कर सकती है. इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अप्रेंटिश के लिए आवेदन कर सकेंगे.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
PM Internship Scheme Portal

photo-social media

Advertisment

PM Internship Scheme Portal: केंद्र सरकार पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत एक पोर्टल शुरू करने जा रही है. जिसके, तहत कंपनियां उम्मीदवारों के आवेदन की मांग कर सकती है.इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अप्रेंटिश के लिए इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकेंगे. 12 अक्तूबर से ये पोर्टल उम्मीदवारों के लिए शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही हर तरह के पदों के लिए उम्मीदवार इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपनी इच्छा और स्किल की जानकारी देनी होगी.

Advertisment

 आप किस कंपनी के लिए सही है और ये खुद ही आपकी सीवी भी तैयार कर देगा. इंटर्नशिप के इच्छुक उम्मीदवारों का चयन उनके प्रोफाइल, पसंद और पात्रता के आधार पर किया जाएगा. इसके बाद योजना में भागीदार कंपनियां इनमें से उम्मीदवारों का सलेक्शन करेंगी. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी मामलों का मत्रालय भागीदारी को उम्मीदावरों की की पात्रता के दिशानिर्देश भी भेज चुका है.

आपको याद तो जुलाई के बजट में केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दिलाया जाएगा. इस योजना को लेकर  रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी समूह और महिंद्रा अपनी दिलचस्पी दिखा चुके हैं. सरकार ने 5 साल में 1 करोड़ लोगों को ट्रेनिंग देने का टारगेट रखा है.

कौन कर सकता है इसके लिए अप्लाई और कौन नहीं

Advertisment

आवेदक 10वीं पास होने चाहिए इसके अलावा उनकी उम्र 21 से 24 वर्ष होनी चाहिए. परिवार में कोई सरकारी नौकरी वाला नहीं होना चाहिए. परिवार की सलाना आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आप किसी फुल टाइम कोर्स या नौकरी के साथ इंटर्नशिप नहीं कर पाएंगे. IIT, IIM, IISER जैसे इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन करने वाले इसमें आवेदन नहीं कर सकते. 

ऑनलाइन कोर्स या वोकेशनल ट्रेनिंग ले रहे हैं तो आप इंटर्नशिप कर सकते हैं.इंटर्नशिप का कम से कम आधा हिस्सा कक्षा-आधारित प्रशिक्षण के बजाय ‘वास्तविक कार्य अनुभव’ में समर्पित होना चाहिए.

स्टाइपेंड इतनी मिलेगी 

Advertisment

हर इंटर्न को महीने में 5000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा.महीने के स्टाइपेंड के अलावा सरकार एक साल के बाद अलग से 6 हजार रुपए भी देगी.

ये भी पढ़ें-UP Anganwadi Bharti: यूपी में 12वीं पास महिलाओं के लिए बिना परीक्षा और इंटरव्यू के नौकरी, इस लिंक से करें आवेदन

Internship youth internship scheme Sleep Internship rbi research internship scheme rbi internship scheme
Advertisment
Advertisment