Advertisment

Vladimir Putin Education: कितने पढ़ें-लिखें हैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन?

व्लादिमीर पुतिन, रूस के वर्तमान राष्ट्रपति एक पावरफुल नेता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पुतिन ने कहां तक पढ़ाई की है, उनके पास किस चीज की डिग्री है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
putin education

photo-social Media

Advertisment

Vladimir Putin Education in Hindi: व्लादिमीर पुतिन, रूस के वर्तमान राष्ट्रपति, का जन्म 7 अक्टूबर 1952 को लेनिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग) में हुआ. पुतिन का शिक्षा जीवन उनके राजनीतिक करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा स्थानीय स्कूल से प्राप्त की और बाद में 1970 में लेंसिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया.पुतिन ने लेंसिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में लॉ की पढ़ाई की. उनके कॉलेज जीवन के दौरान, वे एक होनहार छात्र माने जाते थे और. उनकी मेहनत को देखकर  professors ने उनकी तारीफ भी करते थे.

Advertisment

पुतिन के पास है लॉ की डिग्री 

पुतिन ने 1975 में लॉ में डिग्री प्राप्त की. उनकी पढ़ाई के दौरान, उन्होंने ध्यान दिया कि कैसे कानून और राजनीति एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं, जो बाद में उनके करियर में मददगार साबित हुआ.कॉलेज के दिनों में, पुतिन ने अपने भविष्य के राजनीतिक करियर के लिए खुद को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की. उन्होंने स्टूडेंट्स एसोसिएशन में सक्रिय भूमिका निभाई और  सामाजिक गतिविधियों में भाग लिया. 

ऐसे हुई करियर की शुरुआत

Advertisment

पुतिन की शिक्षा के बाद, उन्होंने सोवियत संघ की खुफिया एजेंसी KGB में शामिल होकर अपना करियर शुरू किया. इस अनुभव ने उन्हें राजनीति में एंट्री करने के लिए स्किल सीखाए. KGB में अपने समय के दौरान, उन्होंने कई जरूरी कार्य किए और बाद में राजनीति में कदम रखा. व्लादिमीर पुतिन की शिक्षा ने उनके जीवन की दिशा को निर्धारित किया. लेंसिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में मिली कानूनी शिक्षा और अनुभव ने उन्हें रूस के राजनीतिक जीवन में एक नेता बनने में मदद की. उनकी कड़ी मेहनत, लगन और राजनीतिक कुशलता ने उन्हें आज के समय में एक प्रभावशाली नेता बना दिया है.

ये भी पढ़ें-MBBS Course in USA: अमेरिका में इतने साल का होता है MBBS, जानिए इंडिया से कैसे है अलग

ये भी पढ़ें-भारत में टोटल इतने हैं AIIMS, इतनी MBBS सीटों पर होता है एडमिशन, फीस भी बहुत कम

Advertisment

ये भी पढ़ें-कोई प्रिंटआउट नहीं, कोई सॉफ्ट कॉपी नहीं, हाथ से बनाने होंगे नोट्स, इस राज्य में सरकार ने लगाया ऑनलाइन मेटेरियल पर बैन

Modi and Putin Baladin Putin modi putin putin Bladimir putin Dinner with Putin computing power
Advertisment
Advertisment