Advertisment

यूरोप के टॉप 10 बेस्ट स्टूडेंट के लिए शहर, जहां पढ़ाई है सबसे सस्ती और अच्छी

विदेश में पढ़ना चाहते हैं? आइए जानते हैं यूरोप के टॉप 10 बेस्ट स्टूडेंट के लिए शहर कौन से हैं. जहां पर आप आसानी से जाकर पढ़ाई कर सकते हैं और वो भी कम खर्चे में.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
QS ranking

photo-social media

Advertisment

क्या आप भी यूरोप जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं? अगर हां, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि QS हर साल बेस्ट स्टूडेंट शहरों की रैंकिंग जारी करता है. यह रैंकिंग उन शहरों का मूल्यांकन करती है जो छात्रों के लिए किफायती, विविधता से भरे और रोजगार के अवसरों से लैस हैं. आइए जानते हैं यूरोप के टॉप 10 बेस्ट स्टूडेंट के लिए शहर कौन से हैं. जहां पर आप आसानी से जाकर पढ़ाई कर सकते हैं और वो भी कम खर्चे के हैं. 

Advertisment

लंदन, यूके

लंदन इस रैंकिंग में पहले स्थान पर है, जिसमें उसे 100 का स्कोर मिला है. शहर का प्रभावशाली शैक्षणिक वातावरण, सांस्कृतिक विविधता और करियर के व्यापक अवसर इसे छात्रों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं.

 म्यूनिख, जर्मनी

Advertisment

म्यूनिख दूसरे स्थान पर है और इसे 97.7 का स्कोर दिया गया है. यह शहर अपनी अच्छी गुणवत्ता, किफायती जीवन और कई करियर के अवसरों के लिए फेमस है, जो इसे छात्रों के लिए एक ऑप्शन है.

 पेरिस, फ्रांस

फ्रांस की राजधानी पेरिस ने 94.6 का स्कोर प्राप्त किया है, जिससे यह तीसरे स्थान पर है. पेरिस अपने ऐतिहासिक, जीवंत संस्कृति और अकादमिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है, जो इसे छात्रों के लिए एक मनोहारी जगह बनाता है.

Advertisment

 ज्यूरिख, स्विटजरलैंड

स्विटजरलैंड का ज्यूरिख चौथे स्थान पर है और इसे 94.5 का स्कोर मिला है. इस शहर का शैक्षणिक माहौल और उच्च जीवन स्तर इसे छात्रों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हैं.

 बर्लिन, जर्मनी

Advertisment

जर्मनी का बर्लिन पांचवें स्थान पर है, जिसमें इसे 94.4 का स्कोर दिया गया है. बर्लिन का इतिहास, सांस्कृतिक विविधता और जीवंतता इसे एक अद्भुत स्टूडेंट शहर बनाती है.

एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग को इस रैंकिंग में छठा स्थान मिला है, और इसे 90.5 का स्कोर दिया गया है. यह शहर अपने ऐतिहासिक स्थलों और शिक्षण संस्थानों के लिए जाना जाता है.

Advertisment

वियना, ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना ने 90.1 का स्कोर प्राप्त किया है और यह सातवें स्थान पर है.वियना की सांस्कृतिक धरोहर और शैक्षणिक उत्कृष्टता इसे छात्रों के लिए एक आकर्षक स्थान बनाती है.

लुसाने, स्विटजरलैंड

स्विटजरलैंड का लुसाने इस लिस्ट में आठवें स्थान पर है, जिसमें इसे 87.8 का स्कोर मिला है. यह शहर की खूबसूरती के साथ-साथ अपनी अच्छी शैक्षणिक संस्थानों के लिए भी फेमस है.

ये भी पढ़ें-इस राज्य है में चलता है 'महिलाओं का राज' कर सकती हैं कई पुरुषों से शादी

QS Ranking study in abroad
Advertisment
Advertisment