Advertisment

Rajashthan 2024 : राजस्थान CET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कल से होंगे शुरू, अक्टूबर में होंंगे एग्जाम

राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की घोषणा की है. यह भर्ती प्रक्रिया 02 सितंबर 2024 से शुरू हो रही है, और इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan CET Exam 2025

Photo-Social Media

Rajashthan 2024 : राजस्थान स्टॉफ सेलेक्शन बोर्ड, जयपुर ने सीनियर सेकेंडरी लेवल के पदों पर भर्ती के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की घोषणा की है. यह भर्ती प्रक्रिया 02 सितंबर 2024 से शुरू हो रही है, और इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू होगी, और इसकी आखिरी तारीख 1 अक्टूबर होगी. 

Advertisment
  • सीईटी 2024 के माध्यम से अलग-अलग विभागों में पदों की भर्ती की जाएगी, जिनमें शामिल हैं:
  • वनपाल
  • छात्रावास अधिक्षक
  • लिपिक ग्रेड-2
  • कनिष्ठ सहायक
  • कांस्टेबल

ये पद राजस्थान वन अधीनस्थ सेवा, राजस्थान अल्पसंख्यक मामले अधीनस्थ सेवा, और राजस्थान सचिवालय लिपिकवर्गीय सेवा जैसे विभागों में हैं. सीईटी 12वीं लेवल की परीक्षा है और इसका आयोजन हर साल कम से कम एक बार किया जाता है. इसका स्कोर परिणाम जारी होने की तारीख से एक साल के लिए मान्य रहता है.

एप्लीकेशन फीस

Advertisment

सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग को 600 रुपये देने होंगे. वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रुपये देने होंगे. वहीं दिव्यांगजन 400 रुपये, 

आयु सीमा

सीईटी (सीनियर सेकेंडरी लेवल) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी 2025 तक 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Advertisment

राजस्थान एग्जाम पैटर्न

सीईटी 2024 की परीक्षा 23 अक्टूबर 2024 से 26 अक्टूबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी.

परीक्षा में कुल 300 अंकों के 150 एमसीक्यू सवाल  पूछे जाएंगे. परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. सभी प्रश्न समान अंकों के होंगे और गलत उत्तर देने पर कोई नेगेटिव मार्क्स नहीं दिए जाएंगे. प्रश्न सीनियर सेकेंडरी (12वीं) स्तर के होंगे.

राजस्थान सीईटी परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

 

Advertisment

उम्मीदवार सीईटी 2024 के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए वेबसाइटों पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं:

- [www.rsmssb.rajasthan.gov.in](http://www.rsmssb.rajasthan.gov.in)

- [www.rssb.rajasthan.gov.in](http://www.rssb.rajasthan.gov.in)

HPCET exam AIIMS INI CET exam Rajashthan royals rajashthan
Advertisment
Advertisment