Advertisment

RSMSSB: राजस्थान CET के लिए 10 लाख से ज्यादा आवेदन, जल्द करें अप्लाई , आज है आखिरी तारीख

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ग्रेजुएट लेवल और 12वीं लेवल की समान पात्रता परीक्षा (CET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितंबर है, जिन्होंने आवेदन नहीं किया है वे जल्द अप्लाई कर लें.

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan CET Exam 2025

Photo-Social Media

Rajasthan CET 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ग्रेजुएट लेवल और 12वीं लेवल की समान पात्रता परीक्षा (CET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया जोर शोर से चल रही है. शनिवार सुबह तक ग्रेजुएट लेवल के लिए 10,87,127 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जबकि 12वीं लेवल की सीईटी के लिए 4,86,112 फॉर्म भर दिए गए हैं. यह जानकारी बोर्ड के सचिव डॉ. भाग चंद बधाल ने दी है.  हाल ही में ग्रेजुएट लेवल की सीईटी के लिए आवेदन में बम्पर उछाल देखा गया है. 3 सितंबर की सुबह तक करीब 6.25 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, लेकिन पिछले तीन दिनों में आवेदन में बढ़ोतरी हुई है. वर्तमान में आवेदन की संख्या 10 लाख के पार जा चुकी है, और आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितंबर है. वहीं, 12वीं लेवल की सीईटी के आवेदन 2 सितंबर से शुरू हुए हैं और अंतिम तिथि 1 अक्टूबर है.

Advertisment

परीक्षा की तारीखें और पद

ग्रेजुएट लेवल सीईटी की परीक्षा 21, 22, 25, और 26 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के जरिए अलग-अलग पदों की भर्ती की जाएगी, जिनमें प्लाटून कमांडर, जेलर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट ग्रेड II, जूनियर अकाउंटेंट, पटवारी, जिलेदार, विलेज डेवलेपमेंट ऑफिसर, सुपरवाइजर (मेल और फीमेल), और तहसील रेवन्यू अकाउंटेंट शामिल हैं. वहीं, 12वीं लेवल की सीईटी परीक्षा से वनपाल, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल, छात्रावास अधीक्षक, क्लर्क ग्रेड II, जमादार ग्रेड - II, और जूनियर असिस्टेंट जैसे पदों की भर्ती की जाएगी. यदि किसी उम्मीदवार को इनमें से किसी भी पद के लिए आवेदन करना है, तो उसे पहले 12वीं लेवल की सीईटी में शामिल होना होगा.

सीईटी में हुए नए बदलाव

इस बार सीईटी (CET) में एक जरूरी बदलाव किया गया है. पहले सीईटी में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान था, जिसे हटा लिया गया है. अब 40 प्रतिशत नंबर लाने वाले अभ्यर्थी भी सरकारी सेवाओं के लिए होने वाली भर्ती परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे. इससे पहले, अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में उपलब्ध वैकेंसी के लिए 15 गुना उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता था. अब इस प्रावधान के हटने से लाखों बेरोजगार उम्मीदवारों को भर्ती के अवसर मिल सकेंगे. इससे पहले विभिन्न भर्तियों में 15 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जाता था, जिससे बहुत से योग्य उम्मीदवार छूट जाते थे. लेकिन अब नई व्यवस्था से यह सुनिश्चित होगा कि अधिक से अधिक उम्मीदवार सरकारी सेवाओं के लिए पात्र हो सकें.

ये भी पढ़ें-SSC CHSL Result: सीएचएसएल टियर-1 का जारी, इतने उम्मीदवार हुए पास, यहां देखें कटऑफ

ये भी पढ़ें-RBI की प्रतियोगिता में 10 लाख जीतने का मौका, ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए आवेदन शुरू

ये भी पढ़ें-GK Questions In Hindi: भारत में पहली जनगणना कब हुई थी? दीजिए इन सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-CBSE ने दुबई में खोला अपना रिजनल ऑफिस, जानिए स्टूडेंट्स को क्या होंगे फायदे

 

Rajasthan CET 12th Result declared Rsmssb Rajasthan CET 12th Result news Education News Rajasthan CET 12th Result Education News Hindi
Advertisment