Advertisment

SI Paper Leak Case: 10 बार मोनिका जाट को मिली सरकारी नौकरी, 11वीं बार में हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए फर्जीवाड़ा एक मामला सामने आया है. अब ये राजस्थान एसओजी की जांच के बाद साफ होगा, लेकिन उससे पहले एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Paper leak case

photo-social media

Advertisment

सफलता की कहानी में अक्सर देखा गया है कि एक उम्मीदवार कितनी मेहनत करते हैं. तब जाकर उन्हें उनकी पसंद की सरकारी नौकरी मिलती है. लेकिन इन दिनों फर्जीवाड़े के कई केस सामने देखने को मिले हैं. सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है. अब ये राजस्थान एसओजी की जांच के बाद साफ होगा, लेकिन उससे पहले एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. एक युवती, मोनिका जाट, जिसने 10 बार सरकारी नौकरी पाई, अब 11वीं बार सलाखों के पीछे पहुंच गई है. 

मामला क्या है?

राजस्थान उपनिरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक की जांच कर रही राजस्थान एसओजी ने हाल ही में चार ट्रेनी थानेदारों को गिरफ्तार किया है. इन चार में से एक है मोनिका जाट. उन्हें दो अन्य युवतियों के साथ गिरफ्तार किया गया है. इन पर आरोप है कि उन्होंने परीक्षा के प्रश्न पत्र को लीक करने में मिले हुए थे.गिरफ्तार किए गए अन्य आरोपी हैं नीमराना की रेणू कुमारी चौहान, झुंझुनूं के चिड़ावा से मोनिका, श्रीमाधोपुर के सुरजीत सिंह यादव और अलवर के नीरज कुमार यादव. इन सभी ने मिलकर एक धोखाधड़ी का जाल बुनने की कोशिश की थी.

मोनिका जाट का सफर

सोशल मीडिया पर मोनिका जाट का एक पुराना इंटरव्यू वायरल हो रहा है, जिसमें वह बताती है कि उसने 2016 से सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू की थी. मोनिका ने अब तक 10 सरकारी नौकरियों में सफलता हासिल की थी. इनमें 2016 में सीपीएसआई, उसके बाद सीपीओ, तीन बार दिल्ली पुलिस एसआई, दो बार दिल्ली पुलिस कांस्टेबल, 2018 में एलडीसी, एनटीपीसी रेलवे, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल और अंत में 2021 में राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर शामिल हैं.

 पेपर लीक का बड़ा मामला

राजस्थान के पेपर लीक मामले में हरियाणा की एक गैंग का भी नाम सामने आया है.गिरफ्तार चारों ट्रेनी एसआई ने एसओजी की पूछताछ में खुलासा किया कि उन्होंने हरियाणा की गैंग से परीक्षा का हल निकालने वाला पेपर खरीदा था. मोनिका जाट ने इस पेपर के लिए 40 लाख रुपये चुकाए थे। वहीं, अन्य तीन आरोपियों ने यह पेपर 20-20 लाख में खरीदा था.

 मोनिका की परीक्षा में रैंक

राजस्थान एसआई भर्ती परीक्षा-2021 में मोनिका जाट ने महिला वर्ग में चौथी रैंक हासिल की थी. उसने हिंदी में 200 में से 178.13 अंक, सामान्य ज्ञान में 159.65 अंक और इंटरव्यू में 50 में से 15 अंक प्राप्त किए थे. इसके अलावा, सुरजीत यादव को 18वीं रैंक, नीरज यादव को 88वीं रैंक और रेणू चौहान को 114वीं रैंक प्राप्त हुई थी.

ये भी पढ़ें-Nobel Prize 2024: साउथ कोरिया की राइटर हान कांग को मिला साहित्य का नोबेल प्राइज, इतनी मिलती है राशि

ये भी पढ़ें-जामिया मिलिया इस्लामिया बीएड कोर्स के लिए आवेदन शुरू, इस लिंक jmicoe.in से भरे फॉर्म

 

 

education paper leak Bihar paper leak Education News Hindi
Advertisment
Advertisment