Advertisment

राजस्थान पुलिस पेपर लीक केस में 5 ट्रेनी SI गिरफ्तार, फर्जी तरीके से पास किया था पेपर

राजस्थान सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 पेपर लीक मामले में राजस्थान पुलिस ट्रेनी एसआई पकड़े गए हैं. इससे पहले भी कई ट्रेनी एसओजी की पकड़ में आ चुके हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Paper leak

Photo-Social Media

राजस्थान में सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले में एक नया मामला सामने आया है. हाल ही में राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) ने 5 और ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया है. इनमें तीन पुरुष और दो महिला ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर शामिल हैं. ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब पेपर लीक मामले में ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर की गिरफ्तारी हुई है. इससे पहले भी कई ट्रेनी एसआई इस मामले में पकड़े जा चुके हैं.

Advertisment

2021 में हुई थी भर्ती परीक्षा

राजस्थान पुलिस सब-इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा 2021 में हुई थी, जिसमें कई गड़बड़ी के चलते पेपर लीक का मामला सामने आया. एसओजी ने पहले भी कई ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर को फर्जीवाड़े के आरोप में गिरफ्तार किया था. इनकी गिरफ्तारी के दौरान एसओजी को अहम जानकारी मिली है, जिससे यह पता चला कि और भी कई ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर इस पेपर लीक में शामिल थे.

छापेमारी और गिरफ्तारियां

अप्रैल 2024 में, एसओजी ने राजस्थान पुलिस एकेडमी में छापेमारी की और लगभग 15 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर को हिरासत में लिया. इन ट्रेनी सब-इंस्पेक्टरों ने परीक्षा के दौरान डमी कैंडिडेट्स का इस्तेमाल किया था और असली परीक्षा में सफल होने के लिए उन्हें पेपर हल करवाया था. डमी परीक्षा में भी वही सवाल थे जो असली परीक्षा में पूछे गए थे, लेकिन फिर भी 17 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर पेपर सॉल्व नहीं कर पाए.

भर्ती को रद्द करने की मांग

पुलिस द्वारा की गई इन गिरफ्तारियों के बाद, प्रदेश भर के युवा इस भर्ती को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि पेपर लीक और फर्जीवाड़े की वजह से पूरी प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे हैं. युवा वर्ग का मानना है कि इस मामले की गंभीरता को देखते हुए भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया जाना चाहिए. पेपर लीक मामले में कई केस सामने आ चुके हैं. यूपी की परीक्षा को लेकर भी पेपर लीक की खबर आई थी. लेकिन दोबारा एग्जाम बिना किसी गड़बड़ी के कराया गया. 

ये भी पढ़ें-CBSE Board Exam 2025: इस नए पैटर्न से होगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

ये भी पढ़ें-केवल इंसान ही नहीं जानवर भी कर चुके हैं अंतरिक्ष की सैर, कौन-कौन से जानवर जा चुके हैं स्पेस में?

ये भी पढ़ें-UP पुलिस भर्ती परीक्षा के चौथे दिन इतने प्रतिशत ने छोड़ा एग्जाम, 62 लोग अरेस्ट

neet paper leak case neet paper leak scam CBSE paper leak case BPSC paper leak Case NEET Paper Leak details paper leak cbse paper leak issue
Advertisment
Advertisment