Advertisment

इस सरकारी परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 40 प्रतिशत में भी होगा सलेक्शन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने समान पात्रता परीक्षा (CET) में नेगेटिव मार्किंग के प्रावधान को हटा दिया है. बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan CET Exam

Photo-Social Media

Advertisment

Rajasthan CET Exam: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आई है. क्योंकि राजस्थान की परीक्षा में नेटेगिव मार्किंग को हटा दिया है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने समान पात्रता परीक्षा (CET) में नेगेटिव मार्किंग के प्रावधान को हटा दिया है. बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि सीईटी परीक्षा के लिए मिलने वाली प्रतिक्रियाओं, भरे गए ऑनलाइन फॉर्म्स की कमी और अभ्यर्थियों की सफलताओं विश्लेषण करने के बाद यह निर्णय लिया गया है.

Advertisment

नेगेटिव मार्किंग को लेकर विवाद हुआ था

रिपोर्ट के मुताबिक, अब सीईटी परीक्षा में गलत आंसर देने पर नंबर नहीं काटे जाएंगे. इस बदलाव की डिटेल्स जानकारी जल्द ही एक प्रेस रिलीज के जरिए दे दी जाएगी. ग्रेजुएशन लेवल की सीईटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग के प्रावधान को लेकर अभ्यर्थियों ने विरोध जताया था. उनका कहना था कि रीट, पीटीईटी, सेट, नेट जैसी अन्य पात्रता परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती, फिर सीईटी में इसका प्रावधान क्यों रखा गया. अब इस बदलाव से अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है.

सीईटी के लिए आवेदन और परीक्षा की तारीख

Advertisment

ग्रेजुएशन लेवल की सीईटी के लिए आवेदन जारी है, इसकी आखिरी तारीख 7 सितंबर 2024 है. यह परीक्षा 21, 22, 25 और 26 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जाएगी. इस भर्ती के तहत प्लाटून कमांडर, जेलर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट ग्रेड II, जूनियर अकाउंटेंट, पटवारी, जिलेदार, विलेज डेवलेपमेंट ऑफिसर, सुपरवाइजर (मेल और फीमेल), और तहसील रेवन्यू अकाउंटेंट जैसे पद भरे जाएंगे.

सीईटी में बदलाव

इस बार सीईटी में हर प्रश्न के लिए 4 की बजाय 5 ऑप्शन दिए जाएंगे. अभ्यर्थियों को किसी सवाल का जवाब नहीं देने पर पांचवे ऑप्शन को भरना अनिवार्य होगा. गलत आंसर देने पर एक तिहाई अंक नहीं काटे जाएंगे. इसके अलावा, अब सीईटी में 40 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थी भी सरकारी सेवाओं की भर्ती परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे.

Advertisment

पहले के नियमों के अनुसार, भर्ती परीक्षाओं में वैकेंसी के 15 गुना अभ्यर्थियों को मेन्स परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता था. अब, सीईटी में 40 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा, जिससे अधिक उम्मीदवारों को अवसर मिलेगा.

ये भी पढ़ें-NEET PG: यहां के रेजिडेंट डॉक्टरों की स्टाइपेंड 25 प्रतिशत बढ़ी, 81000 तक मिलेंगे

ये भी पढ़ें-रेलवे स्टेशन पर लगी लाल और ब्लू ट्रेनों में क्या अंतर है? जानें कौन सी है ज्यादा सुरक्षित

Advertisment

ये भी पढें-RRB ने बढ़ाई रेलवे भर्ती में 5000 से ज्यादा पद, कुल वैकेंसी 14000 के पार, फिर से शुरू होगा आवेदन

RSMSSB CET Recruitment 2022 RSMSSB Bharti RSMSSB Jobs rsmssb recruitment RSMSSB Recruitment 2023 Rsmssb
Advertisment
Advertisment