Advertisment

RBI की प्रतियोगिता में 10 लाख जीतने का मौका, ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों के लिए आवेदन शुरू

इस खास मौके पर, आरबीआई ने एक राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जिसमें देशभर के कॉलेजों के स्नातक छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य न केवल छात्रों की ज्ञानवर्धन करना है, बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण पुरस्कार भी प्रदान करना है.

author-image
Priya Gupta
New Update
BPSC Exam 2024

Photo-Social Media

RBI Competition: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इस वर्ष अपनी 90वीं वर्षगांठ का उत्सव धूमधाम से मना रहा है. इस खास मौके पर, आरबीआई ने एक राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जिसमें देशभर के कॉलेजों के स्नातक छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता का उद्देश्य न केवल छात्रों की ज्ञानवर्धन करना है, बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण पुरस्कार भी प्रदान करना है. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्रों को 17 सितंबर रात 9 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए वे आरबीआई के विशेष पोर्टल rbi90quiz.in/students/register पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Advertisment

इन विषयों का  होना चाहिए ज्ञान

यह प्रतियोगिता पूरे देश में चल रही है और इसमें सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं. प्रश्नोत्तरी दो चरणों में आयोजित की जाएगी. पहले चरण का आयोजन 19 और 21 सितंबर के बीच सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक ऑनलाइन होगा. क्विज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी,ताकि सभी छात्रों को समान अवसर मिल सके. पहले चरण के बाद, राज्यस्तरीय क्विज के लिए चयनित कॉलेजों को आगे के राउंड के लिए आमंत्रित किया जाएगा. 

इतना मिलेगा इनाम

दूसरे चरण में, जो राज्यस्तरीय क्विज है, इसमें कॉलेजों के बीच एक एलिमिनेशन राउंड होगा. जो कॉलेज इस राउंड में सफल होंगे, वे ऑन-स्टेज क्विज में भाग लेंगे. राज्यस्तरीय क्विज के विजेता कॉलेजों को जोनल राउंड में जाने का मौका मिलेगा. तीसरा और चौथा चरण जोनल और राष्ट्रीय राउंड होंगे. जोनल राउंड के विजेता राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे, जहां देशभर के टॉप कॉलेजों का सामना होगा. नेशनल राउंड में पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 10 लाख, 8 लाख और 6 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे. 

सभी चरणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार मिलेंगे और साथ ही सभी प्रतिभागियों को आरबीआई की ओर से प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे.इस प्रतियोगिता में भाग लेकर न केवल आप पुरस्कार जीत सकते हैं, बल्कि अपने ज्ञान को भी परख सकते हैं. यदि आपको इस प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप आरबीआई की वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें-GK Questions In Hindi: भारत में पहली जनगणना कब हुई थी? दीजिए इन सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-CBSE ने दुबई में खोला अपना रिजनल ऑफिस, जानिए स्टूडेंट्स को क्या होंगे फायदे

RBI Education News Education News Hindi delhi education news education news bihar
Advertisment