Advertisment

RBI ने जारी किया ग्रेड B परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

RBI ग्रेड B पदों के लिए होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार RBI आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC CMS Admit Card

photo-social Media

RBI Grade B Admit Card 2024: भारतीय रिजर्व बैंक सेवा बोर्ड ने अगस्त को RBI ग्रेड B पदों के लिए होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार RBI आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ड बी एडमिट कार्ड 2024 को ऑफिसर्स इन ग्रेड 'बी' (DR) - जनरल - PY 2024 की चरण 1 परीक्षा के लिए जारी किया गया है. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन आईडी दर्ज करने की जरूरत होगी.  

Advertisment

RBI ग्रेड बी एडमिट कार्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट पर 29 अगस्त से 8 सितंबर, 2024 तक उपलब्ध रहेगा. इससे पहले उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें, आरबीआई की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, RBI में अधिकारियों के पद पर सीधी भर्ती के लिए RBI ग्रेड बी परीक्षा 2024 8 सितंबर, 2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी. एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक आईडी प्रूव लेकर जाएं. 

सलेक्शन प्रोसेस ये होना चाहिए

इस वैकेंसी के लिए सलेक्शन तीन फेज में होगी, इसके लिए पहले प्री परीक्षा में शामिल होना होगा. प्री में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में पास होना होगा. प्री एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे.इसमें जनरल अवेयरनेस, अंग्रेंजी लैंग्वेज, रिजनिंग से सवाल आएंगे. परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा. कुल 200 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे. कट ऑफ के बाद ही मेन्स परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी. 

Advertisment

मेरिट लिस्ट

फाइनल मेरिट लिस्ट चरण II और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति से पहले ट्रेनिंग दिया जाता है. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें.

ये भी पढ़ें-'इस्लाम नहीं कहता कुरान के अपमान पर मौत की सजा' CII के चेयरपर्सन ने बताया क्या कहता है इस्लामिक कानून

Advertisment

ये भी पढ़ें-जारी होने वाला BPSC एग्जाम का नोटिफिकेशन, जान लें एज लिमिट सहित पासिंग मार्क्स

ये भी पढ़ें-MPPSC Medical Officer: यहां निकली मेडिकल ऑफिसर की भर्ती, सैलरी सहित सभी डिटेल्स यहां पढ़ें

ये भी पढ़ें-Delhi School: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में दूसरी से 9वीं एडमिशन की प्रक्रिया इस दिन से शुरू, इन डॉक्यूमेंट को रख लें अपने पास

bihar Sarkari Naukri RBI sarkari naukri Education News sarkari naukri 10th Education News Hindi delhi education news
Advertisment
Advertisment