Advertisment

RBI Grade B notification 2024: आरबीआई ग्रेड बी की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, क्या होनी चाहिए योग्यता

हाल में में आरबीआई ने ग्रेड बी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 2024 जारी किया है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जुलाई, 2024 को शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 16 अगस्त, 2024 है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
RBI  2

Photo-Social Media

RBI Grade B notification 2024: RBI ग्रेड बी की नौकरी को बहुत ही अच्छी नौकरी मानी जाती है. इस नौकरी में कई तरह की सुविधाए और अच्छी सैलरी मिलती है. हाल में आरबीआई ने ग्रेड बी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 2024 जारी किया है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जुलाई, 2024 को शुरू हो चुकी है. इसकी आवेदन की आखिरी तारीख 16 अगस्त, 2024 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org पर आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

आवेदन केवल आरबीआई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाएंगे. इसके अलावा फॉर्म जमा करने के किसी भी तरीके को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती अभियान के तहत 94 पदों को भरा जाएगा. जिसमें ग्रेड 'B' (डीआर) - सामान्य के अधिकारियों के लिए 66, ग्रेड 'बी' (DR) - डीईपीआर के अधिकारियों के लिए 21, और ग्रेड 'B' (DR) - डीएसआईएम के अधिकारियों के लिए 7 पदों को भरा जाएगा. 

RBI Grade B notification 2024: कौन कर सकता है अप्लाई 

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं आयु सीमा की बात करें तो आवेदकों की आयु कम से कम 21 वर्ष और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित कैटेगरी पर आयु में छूट लागू की गई है. आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें.

जानें आवेदन फीस के बारे में

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों  को 100 + 18 प्रतिशत जीएसटी  के साथ आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में  850 + 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ भुगतान करना होगा.

ऐसे करे चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन चरण I और चरण II में ऑनलाइन/लिखित परीक्षा और उसके बाद इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि से दो सप्ताह पहले अपने प्रवेश पत्र प्राप्त होंगे.

RBI Grade B notification 2024 Notification

ये भी पढ़ें-अग्रिवीरों को मिली खास छूट, जानें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों ने क्या-क्या किया ऐलान

Jobs sarkari naukri
Advertisment
Advertisment