Advertisment

REET Exam 2025: जनवरी में शुरू होगी रीट परीक्षा, नए पैटर्न के साथ होंगे कई बदलाव

REET Exam 2025: राजस्थान के लाखों बेरोजगार अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2025 (REET Exam) का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
REET Exam 2025

photo-social media

Advertisment

REET Exam 2025: राजस्थान के लाखों बेरोजगार अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म होने वाला है. राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2025 (REET Exam) का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी. शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल की अध्यक्षता में इस संबंध में गुरुवार को शिक्षा संकुल में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें परीक्षा की तैयारियों और होने वाले बदलावों पर चर्चा की गई. 

परीक्षा की डेट और तैयारी

शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि राजस्थान सरकार ने 2024-25 की रीट परीक्षा को जनवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित करने का निर्णय लिया है. इस बार परीक्षा को लेकर कई बदलाव किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारियों का काम पहले से शुरू हो चुका है, और इस बार की परीक्षा में आरपीएससी (राजस्थान लोक सेवा आयोग), कर्मचारी चयन बोर्ड और नीट के नवाचारों को भी शामिल किया जाएगा.

इस बार परीक्षा में कुछ बड़े बदलाव किए जाएंगे. सबसे जरूरी बदलाव है कि अब स्टूडेंट्स को पांच ऑप्शन दिए जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए अभ्यर्थियों को इन पांच विकल्पों में से एक का चयन करना होगा. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनके लिए माइनस मार्किंग का प्रावधान रखा गया है.

ओएमआर शीट में बदलाव

कृष्ण कुणाल ने यह भी जानकारी दी कि अब ओएमआर शीट पर अभ्यर्थी के रोल नंबर के साथ उसकी फोटो लगाने पर विचार किया जा रहा है. यह बदलाव परीक्षा में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए किया जाएगा. इस पर फाइनल फैसला जल्द ही लिया जाएगा. हर साल रीट एग्जाम में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. राजस्थान में टीचर भर्ती के लिए होने वाली सबसे बड़ी परीक्षा है. जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपनी तैयारी तेज कर लें. क्योंकि जनवरी में आवेदन शुरू होंगे तो मार्च तक परीक्षा आयोजित की जाए.

ये भी पढ़ें-मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में MBBS फर्स्ट इयर की क्लासेस 14 अक्टूबर से, हिंदी में होगी पढ़ाई

ये भी पढ़ें-IIM में बिना एंट्रेंस एग्जाम के लें एडमिशन, घर बैठे कर सकते हैं मैनेजमेंट सहित कई कोर्स

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन के इस यूनिवर्सिटी से रतन टाटा ने की थी पढ़ाई, डिग्रियों की थी भरमार, इतने पढ़ें-लिखें थे बिजनेस ताइकून

education REET Exams 2023 REET Exam Education News Hindi teacher exam
Advertisment
Advertisment