Advertisment

RPSC RAS 2024: राजस्थान आरएएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें एग्जाम की डेट

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है. इसके साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. इस साल इस सिविल सेवा भर्ती के जरिए कुल 733 पदों पर भर्ती की जाएगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
RPSC RAS registration 2024

Photo-social Media

RPSC RAS Notification 2024: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है. इसके साथ ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान एग्जाम के लिए तैयारी कर ली है या तैयारी कर रहे हैं वे आवेदन कर सकते हैं. इस साल इस सिविल सेवा भर्ती के जरिए कुल 733 पदों पर भर्ती की जाएगी. भर्ती-2024 के अन्तर्गत राज्य सेवाएं के 346 एवं अधीनस्थ सेवाएं के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisment

इन भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 सितंबर से शुरू हो जाएगी और इसकी आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2024 है. राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 सितंबर 2024 से 18 अक्टूबर 2024 की रात 12 बजे तक किए जा सकेंगे. ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. एग्जाम की डेट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन देखें. 

कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना चाहिए. आवेदक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए. ए्प्लीकेशन फीस की बात करें तो सामान्य/पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर/अति पिछड़ा वर्ग के क्रीमीलेयर अभ्यर्थियों को 600 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. अन्य वर्गों के अभ्यर्थियों को 400 रुपये शुल्क जमा करना होगा.

सलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. प्री परीक्षा के बाद मेन्स परीक्षा में शामिल होंगे इसके बाद इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट. डॉक्यूमेंट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए. 

RPSC RAS Notification 2024: कैसे करें आवेदन 

  • अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल  rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है.
  • इसके बाद होम पेज पर मौजूद ओटीओर से पहले खुद को रजिस्टर करें.
  • अब मांगी गई जानकारी के दर्ज करें, और डॉक्यूमेंट अपलोड करें.
  • इसके बाद फीस का पेमेंट करें और सबमिट करें और लास्ट पेज को सेव कर लें.

ये भी पढ़ें-BPSC Exam Date: नवंबर में होगी बीपीएससी की प्री परीक्षा, अगले सप्ताह से शुरू ह सकते हैं आवेदन

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने जारी किया 14 भर्ती परीक्षाओं का नया एग्जाम कैलेंडर, ऐसे करें डाउनलोड

Advertisment

ये भी पढ़ें- कोई 10वीं तो कोई 12वीं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे, फिर भी करते हैं इंडस्ट्री में राज

sarkari naukri Education News RPSC RAS Jobs 2023 Govt Jobs Education News Hindi RPSC RAS Recruitment 2023
Advertisment
Advertisment