Advertisment

RRB jobs: रेलवे में निकली जूनियर इंजीनियर की भर्ती, 7951 पदों के लिए इस दिन से आवेदन शुरू

रेलवे की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. जॉब नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं और योग्य हैं वे रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Railway jobs

Photo-Social Media

RRB JE Vacancy: रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के लिए वैकेंसी निकली है. रेलवे की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. जॉब नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आवेदन की प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी. इस भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं और योग्य है वे रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in  पर आवेदन कर सकेंगे. बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट (DMS), केमिकल मेटलर्जिकल असिस्टेंट और अन्य पदों के लिए वैकेंसी निकाली है.

Advertisment

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 7934 पदों को भरा जाएगा. इस भर्ती के लिए एप्लाई करने की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2024 तय की गई है.इस बार कोविड महामारी के चलते अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में तीन तीन साल की छूट दी गई है. आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से होगी. इससे पहले आरआरबी ने जेई की बंपर भर्ती 2019 में निकाली थी, उस समय  14059 पदों पर भर्ती निकली थी. 

शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

रेलवे जेई वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा / डिग्री या बीएससी की योग्यता मांगी गई है. पात्रता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं. जूनियर इंजीनियर आईटी पदों के लिए बीसीए व पीजीडीसीए व डोएक बी लेवल तीन वर्षीय कोर्स वाले भी पात्र हैं. वहीं आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 और अधिकतम 36 वर्ष होनी चाहिए.एससी व एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी.

सलेक्शन प्रोसेस

फर्स्ट स्टेज सीबीटी की परीक्षा होगी, इसके बाद सेकेंड स्टेज सीबीटी की परीक्षा होगी. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल पास करना होगा. सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए एक तिहाई नंबर काटे जाएंगे. सीबीटी 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट का समय दिया जाएगा. सीबीटी 2 परीक्षा की अवधि 120 मिनट का समय दिया जाएगा.सीबीटी 1 में 100 प्रश्न होंगे और सीबीटी 2 में 150 प्रश्न होंगे.

ये भी पढ़ें-CUET UG Result 2024: जारी होने वाला है सीयूईटी रिजल्ट, लाखों छात्रों का इंताजर होगा खत्म

railway jobs 2022 Indian Railway jobs Railway Jobs Xth Pass Railway Jobs
Advertisment
Advertisment