Advertisment

RRB NTPC Vacancy: रेलवे में 8000 से ज्यादा NTPC पदों के लिए आज लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

RRB NTPC Vacancy: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रेजुएट लेवल एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट है. जिन्होंने आवेदन नहीं किया है वे जल्दी कर लें.

author-image
Priya Gupta
New Update
RRB Railway NTPC Recruitment 2024

Photo-social media

Advertisment

RRB NTPC Vacancy: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रेजुएट लेवल एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट है. जिन्होंने आवेदन नहीं किया है वे जल्दी कर लें. क्योंकि आज रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार शाम 11:29 बजे तक अपने आवेदन www.rrbapply.gov.in पर कर सकते हैं.आवेदन विंडो बंद होने के बाद 21 से 22 अक्तूबर के बीच फीस जमा करने की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही, फॉर्म में करेक्शन 23 अक्तूबर से 30 नंवबर तक किया जाएगा. 

आवेदन के दौरान "क्रिएट एन अकाउंट" फॉर्म और चुने हुए RRB ऑप्शन में कोई बदलाव नहीं होगा है. केवल पीडब्ल्यूबीडी (Persons with Benchmark Disabilities) उम्मीदवार जो पहले से आवेदन कर चुके हैं, वे 20 अक्टूबर तक अपने आरआरबी और पोस्ट कैटेगरी की वरीयता में बदलाव कर सकते हैं, और इसके लिए उन्हें कोई एडिट शुल्क नहीं देना होगा.

इतने पदों को भरा जाएगा

आवेदन करने की लास्ट डेट  13 अक्टूबर 2024 निर्धारित की थी, लेकिन इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था.रेलवे भर्ती बोर्ड ने सभी वर्गों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिससे अधिकतम उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका मिले.इस भर्ती अभियान के तहत कुल 8113 पदों को भरा जाएगा.

वैकेंसी डिटेल्स

  • गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3144 पद
  • चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर: 1736 पद
  • क्लर्क कम टाइपिस्ट: 732 पद
  • अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1507 पद
  • स्टेशन मास्टर: 994 पद

चयन प्रक्रिया

एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल के लिए चयन की बात करें तो सीबीटी (CBT), सभी पदों के लिए दो चरणों में सीबीटी आयोजित किया जाएगा, जिसे सीबीटी 1 और सीबीटी 2 कहा जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) / टाइपिंग स्किल टेस्ट, कुछ पदों के लिए, जैसे कि सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, टाइपिंग स्किल टेस्ट लिया जाएगा. वहीं, स्टेशन मास्टर के लिए सीबीएटी होगा.

दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल टेस्ट, गुड्स ट्रेन मैनेजर और सीनियर कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के लिए दो चरण का सीबीटी होगा, जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफेकेशन और मेडिकल टेस्ट किया जाएगा. परीक्षा सीबीटी प्रत्येक गलत आंसर के लिए एक तिहाई नंबर काटे जाएगे यानी एग्जाम में नेगेटिव मार्क्स होंगे.अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें.

ये भी पढ़ें-India Post GDS List: जीडीएस भर्ती की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे सर्च करें अपना नाम

ये भी पढ़ें-अगले महीने है कैट की परीक्षा, बिना गलती के एक महीने में जमकर ऐसे करें तैयारी

ये भी पढ़ें-JIPMER Vacancy: प्रोफेसर सहित कई पदों पर बंपर भर्ती, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी, पढ़ें डिटेल्स

 

education RRB- NTPC Test RRB NTPC RRB NTPC Result RRB-NTPC exam Education News Hindi rrb ntpc recruitment
Advertisment
Advertisment