Advertisment

RRB ने बढ़ाई रेलवे भर्ती में 5000 से ज्यादा पद, कुल वैकेंसी 14000 के पार, फिर से शुरू होगा आवेदन

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन भर्ती के लिए पदों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है.पहले इस भर्ती में 9144 पदों की घोषणा की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़कर 14298 हो गई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Railway jobs

Photo-Social Media

Railway Jobs: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने टेक्नीशियन भर्ती के लिए पदों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की है. पहले इस भर्ती में 9144 पदों की घोषणा की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़कर 14298 हो गई है. यह जरूरी जानकारी 9 मार्च को जारी की गई भर्ती नोटिफिकेशन के जरिए दी गई थी. आवेदन की प्रक्रिया 8 अप्रैल तक चली थी. रेलवे ने बताया है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन किया था, उन्हें अपने आरआरबी ऑप्शन बदलने का मौका मिलेगा. 

Advertisment

उम्मीदवार अब अपने चुने हुए आरआरबी के अंदर क्षेत्रीय रेलवे, कार्यशाला, और पीयू के लिए वरीयता के साथ-साथ अलग-अलग कैटगरी के पदों के लिए भी वरीयता दे सकेंगे. अपनी प्राथमिकता बदलने के लिए लिंक जल्द ही सभी आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा और यह लिंक 15 दिनों तक सक्रिय रहेगा.

क्या होगी शैक्षणिक योग्यता

नई श्रेणियों के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और पीडब्ल्यूबीडी के लिए मानक अलग-अलग हो सकते हैं. इस कारण, नए पात्र उम्मीदवारों को भी आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. नए पात्र उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक सभी आरआरबी की वेबसाइटों पर जल्द ही 15 दिनों के लिए उपलब्ध होगा.

परीक्षा की प्रक्रिया

इस बार आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती में केवल एक ही चरण की परीक्षा होगी,जो कि उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत की बात है.पिछली भर्ती 2018 में, जब 26000 एएलपी टेक्नीशियन के पदों के लिए भर्ती की गई थी, तब दो चरणों में सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) लिया गया था. लेकिन इस बार, केवल एक चरण की परीक्षा होगी, जिससे प्रक्रिया आसान हो जाएगी और उम्मीदवारों को कम समय और मेहनत में परीक्षा देने का अवसर मिलेगा.

उम्मीदवारों के लिए सुझाव

जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपनी वरीयताओं को जल्द ही अपडेट करें और नई अपडेट के लिए नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें. इसके साथ ही, नए पात्र उम्मीदवारों को अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिल रहा है, जिससे कि वे इस अवसर का लाभ उठा सकें.

ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट आज, इस लिंक से करें चेक

ये भी पढ़ें-ICMAI CMA June 2024 Result: सीएम जून रिजल्ट icmai.in पर जारी, इस लिंक से करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-Scholarship: झारखंड सरकार इन छात्राओं को देगी 30 हजार तक की स्कॉलरशिप, बस ये होनी चाहिए योग्यता

railway job Indian Railway Job indian railway job recruitment Indian Railway jobs Railway Jobs latest railway job RRB exam RRB Exams
Advertisment
Advertisment