Advertisment

रेलवे में NTPC भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, rrbapply.gov.in से करें अप्लाई

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगर आप इस वैकेंसी के लिए खुद को योग्य और इच्छुक समझते हैं तो अप्लाई कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
RRB Railway NTPC Recruitment 2024

RRB Railway NTPC Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने पांच साल बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के अंतर्गत नई भर्तियों की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार 13 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं.आवेदन के लिए लिंक आरआरबी की वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर उपलब्ध है. इस बार 8113 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें अलग-अलग पद शामिल हैं जैसे कि गुड्स ट्रेन मैनेजर, चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेशन मास्टर.

शुक्रवार को आरआरबी की सभी वेबसाइट्स पर भर्ती का डिटेल्स नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) और परीक्षा पैटर्न की सभी जानकारी दी गई है. 

Advertisment

वैकेंसी डिटेल्स

  • गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3144 पद
  • चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर: 1736 पद
  • सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: 732 पद
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1507 पद
  • स्टेशन मास्टर: 994 पद

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

उपरोक्त सभी पदों के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बैचलर डिग्री होनी चाहिए. कोरोना महामारी के मद्देनजर अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन साल की छूट दी गई है. इस प्रकार, ग्रेजुएट लेवल की भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 36 वर्ष के बीच रखी गई है. 

अनारक्षित वर्ग के लिए अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 1989 के बाद का होना चाहिए.

ओबीसी (एनसीएल): अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 1986 के बाद का होना चाहिए.

एससी व एसटी: अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 1984 के बाद का होना चाहिए.

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये होंगे, सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होने पर 400 रुपये वापसी योग्य होंगे. एससी, एसटी, महिला, ईबीसी और दिव्यांग के लिए 250 रुपये देने होंगे. सीबीटी 1 परीक्षा में शामिल होने पर पूरे 250 रुपये वापस कर दिए जाएंगे. एप्लीकेशन  फॉर्म के लिए ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं. आवेदन 15 अक्टूबर 2024 को रात 11:59 बजे तक या उससे पहले अंतिम रूप से जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें-यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख फिर बढ़ी, जानें क्या है लास्ट डेट

ये भी पढ़ें-JSSC Constable Exam: झारखंड कांस्टेबल भर्ती महिला अभ्यर्थियों के फिजिकल टेस्ट में बदलाव, मिलेगी ये रियायत

Railway Education News RRB Education News Hindi education news bihar Railway Naukri
Advertisment
Advertisment