Advertisment

राजस्थान सीईटी के लिए आज से आवेदन शुरू, एग्जाम से पहले जान लें ये बड़े बदलाव

राजस्थान सीईटी के लिए आज से आवेदन शुरू हो चुकी है, परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है. इस परीक्षा का आयोजन 21, 22, 25 और 26 अक्टूबर को किया जाएगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
RSMSSB Exam Calendar 2024

Photo-Social Media

RSMSSB CET: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 2024 ग्रेजुएट लेवल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए खुद को योग्य समझते हैं वे अप्लाई कर लें. आवेदन की तारीख 7 सितंबर 2024 है. एप्लीकेशन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट  rsmssb.rajasthan.gov.in पर शुरू हुई है. आवेदन करने वाले उम्मीदवार एग्जाम की डेट भी जान लें. परीक्षा की तारीख घोषित हो चुकी है. इस परीक्षा का आयोजन 21, 22, 25 और 26 अक्टूबर को किया जाएगा.

Advertisment

इस भर्ती के तहत प्लाटून कमांडर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट ग्रेड II, जेलर, पटवारी, जिलेदार, जूनियर अकाउंटेंट, विलेज डेवलेपमेंट ऑफिसर, सुपरवाइजर (मेल एंड फीमेल), तहसील रेवन्यू अकाउंटेंट के पद भरे जाएंगे. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एग्जाम में हुए इन बदलावों के बारे में जान लेना चाहिए.

तीन बड़े बदलाव

1. सीईटी परीक्षा में इस बार से कई नियमों में बदलाव हुआ है. पहली बार इस पात्रता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी. अबतक किसी भी पात्रता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं हुआ है राजस्थान सीईटी परीक्षा में पहली बार इसे लागू किया जाएगा.इससे पहले किसी भी पात्रता परीक्षा में ​नि​​गेटिव मार्किंग नहीं हुई है. रीट, पीटीईटी, बीएसटीसी, सेट, नेट आदि किसी भी पात्रता परीक्षा में ​निगेटिव मार्किंग नहीं होती है.

2. इस बार कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में हर सवाल के 4 की जगह 5 ऑप्शन होंगे.अभ्यर्थियों को किसी सवाल का जवाब नहीं देने की स्थिति में पांचवें ऑप्शन को भरना जरूरी होगा. किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक तिहाई नंबर (1/3) काटा जाएगा. 

3. नए नियम के मुताबिक, अब सीईटी में 40 प्रतिशत नंबर लाने वाले उम्मीदवारों को भी सरकारी सेवाओं के लिए होनी वाली भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के पात्र होंगे. अभी तक अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में उपलब्ध वैकेंसी के 15 गुना उम्मीदवारों को लिए मेन्स परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता था. सीईटी परीक्षा में 40 प्रतिशत नंबर से पास होने का नियम आने से सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी फायदा मिलेगा. लाखों उम्मीदवार लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं.एससी- एसटी के अभ्यर्थियों को इसमें 5% की छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें-Independence Day 2024: क्या है इस बार के स्वतंत्रता दिवस की थीम? जानें इससे जुड़ा इतिहास

ये भी पढ़ें-नीट पीजी एग्जाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई, 11 अगस्त को होगी परीक्षा

RSMSSB Jobs RSMSSB Bharti rsmssb recruitment Rsmssb
Advertisment
Advertisment