Advertisment

sarkari Naukri 2024: 12वीं पास के लिए निकली इंडियन नेवी में भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

12वीं पास के लिए निकली इंडियन नेवी में भर्ती निकली है, आवेदन की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होगी, भर्ती की पूरी जानकारी आगे दी गई है. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक करें.

author-image
Priya Gupta
New Update
sarkari naukri 2024

photo-Social Media

sarkari Naukri 2024: भारतीय नौसेना ने अविवाहित पुरुषों के लिए एसएसआर मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर एक शानदार भर्ती की घोषणा की है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 सितंबर 2024 से शुरू हो रही है और आखिरी तारीख 17 सितंबर 2024 है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें, क्योंकि गलत आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

Advertisment

आवेदन करने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ पास होना होगा. इन तीनों विषयों में कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए, और हर विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत नंबर जरूरी है. आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार का जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच होना चाहिए. उम्मीदवार को अविवाहित होना चाहिए और उसकी लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

Indian Navy recruitment 2024

चयन प्रक्रिया दो चरणों में होगी

प्रारंभिक शार्टलिस्टिंग- पहले चरण में उम्मीदवारों को उनके 12वीं कक्षा के पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) मार्क्स के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा.

 परीक्षा और फिटनेस टेस्ट- शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दूसरे चरण में फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीईटी), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी), और लिखित परीक्षा का सामना करना होगा. केवल वही उम्मीदवार जिनका चयन इस चरण में होगा, उन्हें मेडिकल असिस्टेंट के पद के लिए अंतिम रूप से चुना जाएगा.

इतनी मिलेगी सैलरी

चयनित उम्मीदवारों को प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान 14,600 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स के अनुसार लेवल-3 का वेतन मिलेगा, जो ₹21,700 से ₹69,100 के बीच होगा. इसके साथ ही, उन्हें मासिक सैलेरी में मैट्रिस्टी स्कीम (MSP) के तहत ₹5,200 प्रति माह भी मिलेगा. इसके अलावा, महंगाई भत्ता (DA) भी दिया जाएगा.

इन बातों का रखें ध्यान

केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने आवश्यक शैक्षिक योग्यता पूरी की हो और जो शारीरिक फिटनेस टेस्ट पास करें. चयन की मेरिट सूची केवल उन उम्मीदवारों के नाम से बनेगी जो पीईटी, पीएसटी और मेडिकल टेस्ट में सफल होंगे और लिखित परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें-ICAI: CA इंटरमीडिएट मई 2025 की तैयारी के लिए ICAI करा रहा फ्री लाइव सेशन, जानिए कैसे करें अटेंड

Bihar Govt Jobs sarkari naukri 12th pass govt jobs 2022 Jobs 2024 Govt Jobs
Advertisment