Advertisment

RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में निकली एनटीपीसी के लिए बंपर भर्ती, जानें क्या है योग्यता

अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
INDAIN RAILWAY

Photo-Social Media

RRB NTPC Vacancy 2024: अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि रेलवे ने बंपर वैकेंसी निकाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एनटीपीसी भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसमें कुल 11,558 रिक्तियों की घोषणा की गई है.  आरआरबी की ओर से जारी इस नोटिफिकेशन के तहत, एनटीपीसी (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के तहत कई पदों पर भर्ती की जाएगी. इस बार ग्रेजुएट लेवल के लिए कुल 8,113 पदों पर और अंडर-ग्रेजुएट लेवल के लिए 3,445 पदों पर भर्ती की जाएगी. पिछले पांच वर्षों में यह सबसे कम पदों के लिए घोषणा की गई है. साल 2019 में 35,000 से अधिक पदों की भर्ती की गई थी, जिससे इस बार की संख्या पर छात्रों में निराशा देखने को मिल रही है.

Advertisment

वैकेंसी विवरण

अंडर-ग्रेजुएट लेवल के पद

जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट: 990 पद

अकाउंट्स क्लर्क (सह टाइपिस्ट): 361 पद

ट्रेन क्लर्क: 72 पद

वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क:2,022 पद

ग्रेजुएट लेवल के पद:

गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3,144 पद

मुख्य वाणिज्यिक सह टिकट पर्यवेक्षक:1,736 पद

वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट: 732 पद

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1,507 पद

स्टेशन मास्टर: 994 पद

आवेदन की प्रक्रिया

आरआरबी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2024 से शुरू होगी और अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 तक होगी. इसी तरह, अंडर-ग्रेजुएट लेवल के लिए आवेदन 21 सितंबर से 20 अक्टूबर 2024 तक किए जा सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटindianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

योग्यता और आयु सीमा

अंडर ग्रेजुएट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की बात करें तो मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. ग्रेजुएट लेवल के पदों के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. 



 

आयु सीमा

Advertisment

अंडर-ग्रेजुएट लेवल: 18-33 वर्ष उम्र होनी चाहिए, वहीं ग्रेजुएट लेवल के लिए 18-36 वर्ष उम्र होनी चाहिए. कोरोना महामारी के चलते आयु सीमा में तीन साल की छूट दी गई है. एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच वर्ष और ओबीसी वर्ग को तीन वर्ष की एक्स्ट्रा छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें-GK in Hindi: दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? दीजिए इन सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-GK in Hindi: दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है? दीजिए इन सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें-ऑनलाइन क्रॉसवर्ड पजल, क्या आप 10 सेकंड में ढूंढ सकते हैं "PATHOLOGIST"? कीजिए अपने दिमाग का टेस्ट

railway job Indian Railway Job Indian Railway jobs Railway Jobs latest railway job RRB land for railway job scam
Advertisment
Advertisment