Advertisment

CBSE के सिलेबस में जुड़ सकता है नया विषय स्वास्थ्य विज्ञान

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से तैयार पाठ्यक्रम सीबीएसई के 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में शामिल किया जाएगा.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
CBSE के सिलेबस में जुड़ सकता है नया विषय स्वास्थ्य विज्ञान

प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य से संबंधित नया विषय हेल्थ साइंस शुरू कर सकता है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की ओर से तैयार पाठ्यक्रम सीबीएसई के 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में शामिल किया जाएगा.

Advertisment

एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, 'इस पाठ्यक्रम की योजना बनाने से पहले हमने एक सर्वे किया था. जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य को कवर किया जाएगा, जैसे कुत्ते के काटने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले क्या करें. सर्वे में हमने पाया कि प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है.'

नए पाठ्यक्रम में अचानक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें जैसे हृदयाघात होने पर क्या करें, इसके बारे में दिशानिर्देश होगा.

और पढ़ें : 27 जनवरी का इतिहास: आज ही के दिन आखिरी सांस लिए थे पूर्व राष्ट्रपति रामस्वामी वेंकटरमण, जानिए पूरी हिस्ट्री

अधिकारी ने कहा कि अगर प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जानकारी होगी तो कई जानें बचाई जा सकती हैं. क्योंकि अस्पताल ले जाने से पहले मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य मिल जाएगा.

जानकार सूत्रों के मुताबिक, नए पाठ्यक्रम की समीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की जाएगी और यह नए शैक्षणिक सत्र में अप्रैल से लागू होगा.

Source : IANS

स्वास्थ्य विज्ञान Cbse Syllabus cbse class 10 CBSE AIIMS education health science cbse class 12 सीबीएसई Central Board of Secondary Education
Advertisment
Advertisment