Advertisment

JNVST Admission 2025: नवोदय विद्यालय क्लास 6 एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, रजिस्ट्रेशन से पहले जान लें योग्यता

नवोदय विद्यालय क्लास 6 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुूरू हो चुकी है. एनवीएस आधिकारिक प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, जेएनवीएसटी 2025 परीक्षा 18 जनवरी और 12 अप्रैल, 2025 को अलग-अलग राज्यों में आयोजित की जाएगी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JNVST Admission 2025

JNVST Admission 2025 ( Photo Credit : Social Media)

JNVST Admission 2025: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) की ओर से जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हो चुकी है. जो माता-पिता अपने बच्चो का एडमिशन नवोदय स्कूल में कराना चाहते हैं वे एनवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट  cbseitms.rcil.gov.in पर जाकर 2025-26 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश फॉर्म भर सकते हैं. जेएनवीएसटी आवेदन पत्र 2025 भरने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 है. एनवीएस आधिकारिक प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, जेएनवीएसटी 2025 परीक्षा 18 जनवरी और 12 अप्रैल, 2025 को अलग-अलग राज्यों में आयोजित की जाएगी.

Advertisment

JNVST Admission 2025 Notification

आवेदन करने के लिए ये होनी चाहिए योग्यता

आवेदन करने से पहले माता-पिता कुछ जरूरी योग्यता देख लें, खास कर आयु सीमा का खास ध्यान रखें. नवोदय विद्यालय क्लास 6 में एडमिशन के लिए बच्चे का का जन्म 1 मई, 2013 और 31 जुलाई, 2015 के बीच होना चाहिए. सत्र 2024-25 से पहले 5वीं पास करने वाले या दोबारा परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए

कम से कम 75% जिले की सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी, जबकि बाकि बचे सीटें योग्यता के आधार पर शहरी और ग्रामीण दोनों उम्मीदवारों के लिए खुली रहेगी. ग्रामीण कोटे के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने सरकारी या मान्यता प्राप्त ग्रामीण स्कूलों में कक्षा 3, 4 और 5 पूरी की होनी चाहिए. उन्हें उसी जिले में कक्षा 5 भी पूरी करनी चाहिए जहां प्रवेश मांगा जा रहा है. राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के उम्मीदवारों को स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी ग्रामीण स्थिति प्रमाणपत्र देना होगा. जो ग्रामीण क्षेत्रों में तीन साल के निवास और पढ़ाई की पुष्टि करता हो. यदि कोई अभ्यर्थी कक्षा 3, 4 और 5 के दौरान एक दिन के लिए भी शहरी क्षेत्र के स्कूल में उपस्थित हुआ हो तो उसे शहरी अभ्यर्थी की श्रेणी में रखा जाएगा.

एजुकेशन से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज के लिए जुड़े रहे Newnation के साथ

ये भी पढ़ें-CUET-UG Admit Card: 19 जुलाई को होने वाली सीयूईटी री-एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

navodaya school JNVST Jawahar Navodaya Vidyalaya
Advertisment