Advertisment

Summer Vacation 2024: दिल्ली, राजस्थान और यूपी में कब से होगी गर्मी की छुट्टी? देखें लेटेस्ट अपडेट

मई-जून में गर्मी की छुट्टियां होती है, ऐसे में स्कूलों ने भी छुट्टियों की घोषणा कर दी है. कुछ राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां हो चुकी हैं तो  कहीं नहीं हुई है, तो चलिए जानते हैं कहां-कहां हो चुकी है गर्मी की छुट्टी और होनी बाकी है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
summer vacation

Summer Vacation 2024( Photo Credit : Freepik)

Summer Vacation 2024: गर्मी का कहर जारी है, बढ़ते तापमान के साथ स्टूडेंट्स गर्मी छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं. हर स्कूली बच्चों को समर वैकेशन का इंतजार रहता है, मई का महीना शुरू हो चुका है, और मई-जून में गर्मी की छुट्टियां होती है, ऐसे में स्कूलों ने भी छुट्टियों की घोषणा कर दी है. कुछ राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां हो चुकी हैं तो कहीं नहीं हुई है, तो चलिए जानते हैं कहां-कहां हो चुकी है गर्मी की छुट्टी और कहां होने वाली है. 

Advertisment

दिल्ली (Delhi Summer Vacation)- दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में फिलहाल समर वेकेशन डेट 2024 घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को 11 मई से बंद कर दिया गया था. वहीं प्राइवेट स्कूलों में अपने हिसाब से समर वेकेशन घोषित करेंगे. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली के ज्यादातर स्कूलों में 17, 18 या 20 मई तक छुट्टियां घोषित कर दी जाएंगी.

UP Summer Vacation- उत्तर प्रदेश में भी बढ़ते तापमान से लोगों का बुरा हाल है. बच्चे व अभिभावक गर्मी की छुट्टियां शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. यूपी के स्कूलों में 18 मई से 25 जून के बीच गर्मी की छुट्टी होगी. स्टू़डेंट्स अपने स्कूल से जानकारी लें. ग्रेटर नोएडा के कई स्कूलों में 24 मई को क्लासेस खत्म करके 25 मई से गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया जाएगा. सभी प्राइवेट स्कूलों में अलग-अलग डेट्स पर समर वेकेशन शुरू हो सकती है.

Rajasthan Summer Vacation- राजस्थान में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. राजस्थान शिक्षा विभाग ने 17 मई से 30 जून, 2024 तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था. राज्य में गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

 मौसम विभाग के मुताबिक,  ज्यादातर राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है (Heatwave Alert). दिल्ली का तापमान नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के सिरसा में भी पारा 47.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. फिलहाल कम से कम पांच दिन भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. 

ये भी पढ़ें-UP Police Constable Exam Date: कब होगी यूपी पुलिस भर्ती की परीक्षा, सोशल मीडिया पर नोटिस वायरल

Source : News Nation Bureau

MP summer vacation 2024 summer vacation in india
Advertisment
Advertisment