Advertisment

Schools Reopen: दिल्ली में सोमवार से फिर खुल रहे हैं सभी स्कूल, जान लें सभी नियम

दिल्ली में 18 जनवरी यानि कि सोमवार से फिर से स्कूल खुल रहा है. इसे लेकर स्कूल प्रशासन की तरफ से कोरोना से सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी की जा रही हैं.  फिलहाल अभी 10वीं और 12वीं के छात्र ही स्कूल जा पाएंगे. दिल्ली सरकार ने इस विषय पर बुधवार को एक सकरुलर

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
दिल्ली में सोमवार से फिर खुल रहे हैं स्कूल

दिल्ली में सोमवार से फिर खुल रहे हैं स्कूल,( Photo Credit : सांकेतिक चित्र)

दिल्ली में 18 जनवरी यानि कि सोमवार से फिर से स्कूल खुल रहा है. इसे लेकर स्कूल प्रशासन की तरफ से कोरोना से सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी की जा रही हैं.  फिलहाल अभी 10वीं और 12वीं के छात्र ही स्कूल जा पाएंगे. दिल्ली सरकार ने इस विषय पर बुधवार को एक सकरुलर जारी किया. 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्रों को इस दौरान बोर्ड परीक्षा के प्रोजेक्ट्स, प्रैक्टिकल और काउंसलिंग में शिक्षकों की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

Advertisment

इस सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों में केवल 10वीं और 12वीं के छात्रों को ही बुलाया जा सकता है. इसके लिए भी पेरेंट्स की लिखित परमिशन जरूरी होगी. कंटेनमेंट जोन में स्कूल नहीं खुलेंगे. कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्र, अध्यापक व अन्य व्यक्ति स्कूल नहीं जाएंगे.

और पढ़ें: UPSEB: उत्तर प्रदेश में पाठ्यक्रम का हिस्सा बना गंगा संरक्षण

दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी तैयार किया है. स्कूलों के लिए इस स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना अनिवार्य होगा. स्कूलों को यह रिकॉर्ड रखना होगा कि कितने बच्चे स्कूल आ रहे हैं. हालांकि यह रिकॉर्ड छात्रों की अटेंडेंस के तौर पर इस्तेमाल नहीं होगा.

Advertisment

इस विषय पर जानकारी देते हुए दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी जा रही है. अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा. बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं इस बार मई महीने में शुरू होंगी. बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी. बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 'शाहजहां-औरंगजेब ने बनवाए मंदिर', NCERT में बिना प्रूफ पढ़ाया जा रहा यह सब, RTI में खुलासा

Advertisment

दिल्ली सरकार के मुताबिक कोरोना के लक्षण वाले किसी भी छात्र, अध्यापक अथवा स्कूल स्टाफ को विद्यालय में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. स्कूलों के एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. स्कूलों के मुख्यद्वार, क्लासरूम, लैब्स आदि स्थानों पर हैंड सैनिटाइजेशन का इंतजाम करना होगा.

सीबीएसई द्वारा तय कार्यक्रम में 12वीं के प्रैक्टिकल्स और इंटरनल असेंसमेंट्स 1 मार्च से होंगे. वहीं प्री बोर्ड 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच लिए जा सकते हैं. 10वीं के प्री बोर्ड 1 से 15 अप्रैल के बीच कराए जा सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

स्कूल दिल्ली delhi schools reopen schools delhi school दिल्ली स्कूल कोरोनावायरस coronavirus
Advertisment
Advertisment