Advertisment

फीस नहीं भर सकने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने दिया जाए: मनीष सिसोदिया

उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम इस कठिन समय में छात्रों को इससे प्रभावित नहीं होने दें. हमें इस मुद्दे का अत्यधिक ध्यान रखने की जरूरत है.

author-image
Sushil Kumar
New Update
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया( Photo Credit : फाइल फोटो)

Coronavirus (Covid-19) : दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सोमवार को निजी स्कूलों से कहा कि इस कठिन समय में फीस नहीं भर सकने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने दिया जाए. सिसोदिया ने वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Confrencing) के जरिये 300 से अधिक निजी स्कूलों के प्राचार्यों से बात की और ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान अपनाई जाने वाली, शिक्षण की रणनीतियों पर चर्चा की. उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम इस कठिन समय में छात्रों को इससे प्रभावित नहीं होने दें. हमें इस मुद्दे का अत्यधिक ध्यान रखने की जरूरत है. अगर छात्रों के माता पिता उनकी फीस भर पाने में यदि सक्षम नहीं हैं तो भी उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने दिया जाए.’’

Advertisment

यह  भी पढ़ें- बिहार में वापस लौटे लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा कृषि विज्ञान केंद्र : डॉ. प्रेम कुमार

बच्चों को मदद करना ही मकसद

यह चर्चा एक घंटे से अधिक समय तक चली, जिसमें प्राचार्यों ने ऑनलाइन उपकरणों का उपयोग करते हुए अध्ययन में सहयोग की अपनी रणनीतियां साझा की. शिक्षा निदेशक के सलाहकार शैलेंद्र शर्मा ने कहा, ‘‘हमारा मुख्य ध्यान मौजूदा स्थिति (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) से निपटने में न सिर्फ बच्चों की मदद करना है बल्कि उनके बच्चों के साथ उनके माता पिता को भी व्यस्त करना है. हमने एक प्रतिदिन अभ्यास या गतिविधि एसएमएस या आईवीआर के जरिये नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के माता पिता के फोन पर भेजे हैं.’’ उन्होंने कहा कि इससे माता पिता को एक शिक्षक की तरह अपने बच्चों को सिखाने में मदद मिलेगी. 

Advertisment

Manish Sisodiya Students fees school
Advertisment
Advertisment