Advertisment

Study tips for children : बच्चों का नहीं लगता स्टडी में मन अपनाएं ये तरीके, पढ़ाई में हमेशा रहेंगे अव्वल

कुछ बच्चे अपने काम को समय पर पूरा कर लेते हैं तो कुछ ऐसा नहीं कर पाते. तमाम कोशिश के बाद भी उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. यहां कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं कि जिनको फॉलो करने से आपका बच्चा हमेशा पढ़ाई में अव्वल रहेगा. 

author-image
Inna Khosla
New Update
study

Study tips for children( Photo Credit : Social Media)

Study tips for children : हर मां-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा पढ़कर लिखकर बढ़ा आदमी बनें. इसके लिए पेरेंट्स जी तोड़ मेहनत भी करते हैं. महंगे स्कूल की फीस भरने से लेकर हर सुख-सुविधा का ध्यान रखते हैं. कुछ बच्चे कुदरती ही बहुत होशियार होते हैं, वहीं कुछ बच्चों के साथ उनके पेरेंट्स को बहुत मेहनत करनी पड़ती है. स्कूल जाने वाले बच्चों के पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए पढ़ाई में सकारात्मक भागीदारी जरूरी है. बच्चे पढ़ाई में अच्छे होंगे तो उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा. साथ ही वे नई चीजें सीखने में रूचि दिखाएंगे. स्कूल के दौरान बच्चों पर पढ़ाई की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं. कुछ बच्चे अपने काम को समय पर पूरा कर लेते हैं तो कुछ ऐसा नहीं कर पाते. तमाम कोशिश के बाद भी उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. आपकी इस समस्या का हल इस लेख में छिपा है. यहां कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं कि जिनको फॉलो करने से आपका बच्चा हमेशा पढ़ाई में अव्वल रहेगा. 

Advertisment

पढ़ाई से दूर भागने का कारण जानने की कोशिश करें 

बच्चे को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने से पहले उन कारणों का पता लगाने की कोशिश करें जो उसे पढ़ाई करने से रोक रहे हैं. इन कारणों में आत्मविश्वास की कमी, पढ़ाई में बोरियत, टीवी, मोबाइल का ज्यादा उपयोग या ज्यादा चुनौतीपूर्ण कार्य शामिल हो सकते हैं. ऐसे में अपने बच्चे से दोस्त की तरह बात करें. उनकी समस्या को समझें. इसके बाद छोटी-छोटी गतिविधियों के जरिए बच्चे को पढ़ाई से जोड़ने की कोशिश करें. 

ध्यान न भटकाने वाली जगह को चुनें

बच्चे की पढ़ाई के लिए शांत और ध्यान न भटकाने वाली जगह चुनें. बच्चे को वो सभी आवश्यक चीजें दें जो उनकी स्टडी को आसान बनाने में मदद करे. अगर बच्चा भूखा है तो पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. ऐसे में हल्का नाश्ता और भरपूर पानी दें ताकि वो पढ़ाई में ध्यान लगा सके. बच्चे के पास पेंसिल, रबर, कैलकुलेटर जैसी सभी चीजें उपलब्ध होनी चाहिए. ताकि वो बार-बार अपनी जगह से न उठे. 

बच्चे को स्टडी डे प्लान बनाकर दें

अगर आप बच्चों को अध्ययन के लिए एक योजना बनाकर देंगे तो ये उन्हें समय से पढ़ने के लिए प्रेरित करेगा. शुरुआत में टफ स्टडी डे प्लान बनाने से बचें. अगर स्टडी प्लान ज्यादा टफ होगा तो बच्चे पढ़ाई से दूर भागेंगे. शुरुआत में छोटे-छोटे टॉरगेट बना कर दें, जैसे किसी एक सब्जेक्ट का एक चैप्टर पढ़ना, केवल 5 या 10 प्रश्न हल करना आदि. समय के साथ टॉरगेट को बढ़ाते जाएं. स्टडी डे प्लान में ब्रेक और गेम्स को भी जगह दें. ताकि बच्चे पढ़ाई में बोरियत महसूस न करें.

समय से अपने होमवर्क खत्म करने पर  गिफ्ट दें

अगर बच्चे सही समय से अपने होमवर्क खत्म कर लें तो उन्हें छोटे-छोटे गिफ्ट दें. जैसे आप उन्हें जैसे टीवी दिखना या विशेष खाना दे सकते हैं. बच्चे को पढ़ाई के प्रति प्रेरित रखने के लिए ये अच्छी ट्रिक है. इससे बच्चे पढ़ाई के लिए प्रेरित रहेंगे. सप्ताह भर लगातार पढ़ाई के बाद बच्चे को ऑफ भी दें. इस दिन  1-2 घंटे पढ़ाई करवाएं. बाकी समय उन्हें कहीं बाहर घुमाने ले जा सकते हैं.

सीखने पर ध्यान दें, निगेटिव कमेंट न करें 

Advertisment

बच्चों के प्रदर्शन से ज्यादा सीखने पर ध्यान दें. हर सप्ताह बच्चे की प्रगति का आंकलन करें कि उसने क्या नया सीखा है. अगर किसी सब्जेक्ट में प्रदर्शन खराब हुआ है तो निगेटिव कमेंट करने से बचें. इससे बच्चे निराश होंगे. बच्चों का पूरा समय स्कूल या घर के अंदर ही गुजरता है, ऐसे में बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हो जाते हैं. उनमें आलस रहता है. बच्चे को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करवाएं. सुनिश्चित करें कि बच्चा पढ़ाई से पहले और पढ़ाई के बाद थोड़ी बहुत शारीरिक गतिविधि करता रहे. इससे दिमाग में रक्त का प्रवाह होता है और बच्चे तनाव से भी दूर रहते हैं. 

Source : News Nation Bureau

Children study school education study tips study methods
Advertisment