Advertisment

Summer Vacation: हरियाणा के सभी स्कूलों की हुई गर्मी की छुट्टियां, 1 जुलाई तक रहेंगे बंद

हरियाणा में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की गई है, सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों 1 जुलाई तक बंद रहेंगे. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Summer vacation  10

Summer vacation( Photo Credit : Social Media)

Summer Vacation: बढ़ती गर्मी को देखते हुए कई स्टेट में स्कूलों की छुट्टियां हो चुकी है तो कहीं होने वाली है. इसी बीच हरियाणा सरकार ने 28 मई से सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है. राज्य भर के सभी सरकारी और निजी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशालय ने शिक्षकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे छुट्टियों का होमवर्क प्रदान करें. शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी किया है जिसमें लिखा है कि स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशालय ने शिक्षकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे छुट्टियों का होमवर्क प्रदान करें.

Advertisment

निदेशालय ने बताया कि स्कूल 1 जुलाई से खोले जाएंगे और जिला प्रमुखों से सभी स्कूलों में आदेश का अनुपालन करने का आग्रह किया गया है. हाल ही में अत्यधिक गर्मी के कारण गुरुग्राम के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को 27 मई से 31 मई तक बंद करने का आदेश दिया गया है. गुरुग्राम के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां 1 जून से 30 जून तक होंगी और कक्षाएं 1 जुलाई से फिर से शुरू होंगी.

दिल्ली के स्कूल भी बंद 

दिल्ली सरकार ने 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा किया था. यह निर्णय राजधानी शहर में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है. इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने नोटिस भी जारी किया था. इसके अलावा नोएडा के स्कूलों को भी बंद कर दिया है

क्या है मौसम का हाल

हरियाणा में 48 डिग्री तक का पारा पहुंच गया है. हिसार का अधितकतम तापमान 48.4 दर्ज किया गया. विशेषज्ञों के अनुसार तापमान 48 से 50 डिग्री तक रह सकता है. दिल्ली में भी गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है. कड़ी धूप और लू के कारण लोग बीमार हो रहे हैं. राजस्थान में गर्मी से लोगों की मौत की भी खबर आई है.   

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-JEE Advanced Guideline: बड़े बटन के कपड़े और इन चीजों को पहन कर जाना है मना, एग्जाम से पहले पढ़ लें गाइडलाइन

ये भी पढ़ें-जन्म से हाथ नहीं, पैर से लिखी पूरी परीक्षा, हासिल किया 78 प्रतिशत अंक, पढ़ें दिल छू लेने वाली कहानी

Source : News Nation Bureau

Summer Vacation extended summer vacation plan Summer Vacation
Advertisment