Advertisment

Skills Development: करियर में लाना है ग्रोथ, तो इन स्किल को करें अपडेट

आज की टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गई है. चाहे छोटे हों या बड़े काम, टेक्नोलॉजी ने सभी को आसान बना दिया है. शिक्षा के क्षेत्र में ई-लर्निंग और एम-लर्निंग जैसी नई तकनीकें एक क्रांति का हिस्सा बन रही हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Skills Development
Advertisment

Skills Development: आज की टेक्नोलॉजी हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गई है. चाहे छोटे हों या बड़े काम, टेक्नोलॉजी ने सभी को आसान बना दिया है. शिक्षा के क्षेत्र में ई-लर्निंग और एम-लर्निंग जैसी नई तकनीकें एक क्रांति का हिस्सा बन रही हैं. ऐसे में छात्रों के लिए डिजिटल स्किल्स में दक्ष होना बेहद जरूरी हो गया है. ये स्किल्स उन्हें करियर के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए इन स्किल को जानना जरूरी है. 

Advertisment

1. हार्डवेयर की जानकारी

आजकल कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेस का संचालन हो रहा है, जहां लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन और एआई-संचालित स्पीकर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में छात्रों को हार्डवेयर की बेसिक जानकारी होना जरूरी है. उन्हें कक्षा में टेक्नोलॉजी से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं को हल करने में सक्षम होना चाहिए, जैसे नेटवर्क संबंधी समस्याएं या प्रोसेसर में आई गड़बड़िया. 

2. तकनीकी भाषा का नॉलेज होना चाहिए

Advertisment

छात्रों को कई डिजिटल उपकरणों और प्लेटफार्मों में उपयोग की जाने वाली तकनीकी भाषा को समझना आना चाहिए.इससे वे आसानी से टेक्नोलॉजी के माध्यम से नेविगेट कर सकेंगे.उदाहरण के लिए, एचटीएमएल, डोमेन, वेब सर्वर और यूआरएल जैसे शब्दों से परिचित होना जरूरी है. इससे छात्र यह समझ सकेंगे कि कई वेबसाइटें कैसे कार्य करती हैं और उनके भीतर की संरचना क्या है.

3. इंटरनेट की समझ

इंटरनेट एक बड़ा प्लेटफार्म है, जहां छात्रों को पढ़ाई के लिए कई प्रकार की सामग्री मिलती है. लेकिन यह छात्र की जिम्मेदारी है कि वह समझे कि कौन सा कंटेंट उसके लिए उपयोगी है. क्या वह जो जानकारी प्राप्त कर रहा है, वह सही और सटीक है, या फिर वह उसे भ्रमित कर रही है? छात्रों को अपनी सूझबूझ का उपयोग करके सही कंटेंट तक पहुंचने के लिए जरूरी स्किल्स विकसित करनी होंगी.

Advertisment

4. डिजिटल लिटरेसी

डिजिटल लिटरेसी का मतबल है इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का कुशलता से उपयोग करना.इसमें न केवल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना शामिल है, बल्कि सुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार भी शामिल है. छात्रों को यह जानना जरूरी है कि उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी का कैसे संरक्षण करना है और इंटरनेट पर सुरक्षित रहना है.

 5. ऑनलाइन कम्युनिकेशन स्किल्स

Advertisment

डिजिटल दुनिया में, कॉम्यूनिकेशन की तकनीकें बदल गई हैं.छात्रों को ईमेल, चैट, और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करना आना चाहिए. यह न केवल उन्हें कॉलेज में बल्कि भविष्य में भी करियर में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें-कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए केंद्र सरकार की 5 स्कॉलरशिप, हर महीने मिलते हैं इतने रु

ये पढ़ें-Oil India Vacancy 2024: ऑयल इंडिया लिमिटेड में 10वीं पास के लिए वैकेंसी, इस लिंक से करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

india skills skill development scheme Skill India leadership skills Ministry of Skill Development Skill Improvement digital media skills Skills Development Agreement
Advertisment
Advertisment