मसाज सर्विस की तरह स्लिपिंग सर्विस बन रहा बिजनेस का तरीका, केवल सुलाने के मिल रहे लाखों रु

क्या आपने कभी सुना है कि कोई इंसान आपको अच्छी नींद के लिए पैसे चार्ज करता है? हां, आज हम आपको चीन में चल रहे एक अनोखे बिजनेस मॉडल के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर शांति से नींद लाने के लिए पैसे खर्च किए जाते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
sleeping service

Photo-Social Media

Sleeping service: बचपन में आपने सुना होगा कि घर के बड़े कहते थे कि अच्छे काम करो ताकि रात को नींद अच्छी आए. नींद हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, और इसके बिना जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, तनाव और अकेलेपन के कारण नींद की कमी एक आम समस्या बन गई है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई इंसान आपको अच्छी नींद के लिए पैसे चार्ज करता है? हां, आज हम आपको चीन में चल रहे एक अनोखे बिजनेस मॉडल के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर शांति से नींद लाने के लिए पैसे खर्च किए जाते हैं.

Advertisment

नींद की अहमियत

नींद न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. अच्छी नींद न मिलने पर इंसान अगले दिन ठीक से काम नहीं कर पाता है. आज के दौर में, जहां काम का दबाव और व्यक्तिगत तनाव बढ़ गया है, नींद की समस्याएं आम हो गई हैं. इस समस्या का समाधान करने के लिए चीन में एक अनोखा बिजनेस मॉडल उभर रहा है, जो लोगों को नींद लाने में मदद करता है.

स्लीपमेकर्स का काम

चीन में स्लीपमेकर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है. स्लीपमेकर्स वे पेशेवर होते हैं जो अपने ग्राहकों को नींद लाने के लिए स्पेशल सर्विस देते हैं.ये सेवाएं खासकर उन लोगों के लिए हैं जो लंबे समय तक काम करते हैं और जिनके पास प्राइवेट लाइफ की समस्याएं होती हैं. स्लीपमेकर्स अपने ग्राहकों को कहानियां सुनाकर, बातें करके या उनसे सुनकर उन्हें शांति प्रदान करते हैं और नींद लाने में मदद करते हैं. 

पार्ट टाइम स्लीपमेकर की कहानी

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन में ताओज़ी नाम की एक महिला स्लीपमेकर के रूप में काम करती हैं.उन्होंने पहले खुद इस सेवा का अनुभव लिया और फिर इसे पार्ट टाइम के रूप में शुरू किया. ताओज़ी का कहना है कि उनके पास आने वाले ग्राहक अपनी समस्याएं साझा करते हैं, जिनसे वे अपनी बात कह नहीं पाते. यह प्रक्रिया उन्हें मानसिक शांति देती है, जिससे वे अच्छी नींद ले पाते हैं.

बिजनेस मॉडल और कमाई

चीन में स्लीपमेकिंग एक बड़ा बिजनेस बन चुका है, और इसका बिजनेस मॉडल काफी लाभकारी है. यहां अलग-अलग कैटेगरी की सेवाएं उपलब्ध हैं. अगर कोई व्यक्ति घंटे के हिसाब से सेवा लेता है, तो उसे 260 युआन (लगभग 3000 रुपये) प्रति घंटे फीस देना होगा. अगर कोई महीने भर की फुल टाइम सेवा लेता है, तो उसे लगभग 3.5 लाख रुपये खर्च करने होते हैं. इस प्रकार की सेवाओं के ग्राहक आमतौर पर 30-40 साल की उम्र के होते हैं, जो अपनी परेशानियों को शेयर करना चाहते हैं या प्यारी कहानियां सुनकर सोना पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें-होटल के कमरे मंहगे, स्टेशन बिताने पर मजबूर हो रहे परीक्षार्थी, इस बार लीक न हो पेपर

Advertisment

ये भी पढ़ें-Earth Weight: पृथ्वी का वजन तेजी से हो रहा कम, क्या धरती का होने वाला है अंत?

sarkari naukri Jobs 2024 sarkari naukri 10th china Naukri Portal Naukri ke upay
Advertisment