Advertisment

रात में आसमान में क्यों टिमटिमाते हैं तारें, जानें क्या कहता है साइंस

आसमान में तारों का टिमटिमाना देखने में कितना सुंदर लगता है, मन करता है बस देखते रहे. लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं, अगर नहीं तो जानें क्या है साइंस.

author-image
Priya Gupta
New Update
twinking star

Photo-Social Media

Star twinkling in Sky: गर्मियों में रात के समय में छत पर सोते समय अक्सर हम आसमान की तरफ देखकर तारे  गिना करते थे. आसमान में तारों को देखकर कई तरह की तस्वीर भी बनाते थे. अलग बात है ऐसी कोई तस्वीर हकिकत में होती नहीं थी. आसमान को देखना कितना सुंदर लगता था, वो टिमटाते तारे देखकर हम उनकी खूबसूरती को देखते रहते थे. लेकिन क्या आप जानते है कि आसमान में तारे क्यों टिमटिमाते रहते हैं. इन टिमटिमाते तारों को जानने से पहले आपको ये जानना होगा कि तारे होते क्या हैं? कैसे बनते हैं और फिर उन तारों का क्या होता है.

Advertisment

आसमान में तारें क्यों टिमटिमाते हैं?

आसमान में असंख्य तारे हैं और इसकी लाइट काफी चमकदार है.दरअसल, तारा उसे कहा जाता है जिसके पास खुद ही उर्जा और प्रकाश हो यानी (लाइट एंड एनर्जी) हो. इन तारों के पास काफी लाइ होती है, ये वायुमंडलीय तारों के प्रकाश रिफलेक्शन के कारण रात में तारे आकाश में टिमटिमाते हैं. लाइट की किरण जब एक मीडियम से दूसरे मीडियम में जाती है तो मु़ड़ जाती है जिससे रिफलेक्शन होता है. लाइट के रिफलेक्शन के कारण रात में तारे आकाश में टिमटिमाते हैं.

पृथ्वी का वायुमंडल बहुत सारी परतों से बना है.जब दूर के स्रोत (एक तारा) से प्रकाश वायुमंडल से होकर गुजरता है तो यह कई बार अपवर्तन से गुजरता है.जब हम इसे देखते हैं तो किसी तारे का यह प्रकाश टिमटिमाता हुआ प्रतीत होता है. यह इस तथ्य के कारण है कि कुछ प्रकाश किरणें सीधे हम तक पहुंचती हैं, जबकि अन्य हमसे दूर और हमारी ओर झुक जाती हैं.यह इतनी जल्दी होता है कि यह एक शानदार (टिमटिमाहट) का प्रभाव पैदा करता है. स्पेस में ऐसी कई खगोलिय घटनाएं होती रहती हैं जो रहस्यों से भरी होती है. वैज्ञानिक इसका पता लगाने में जुटे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें-कैसे बनती है मोती? भारत में तीनों समंदर में यहां पाई जाती है सबसे अच्छी और सुंदर मोती

ये भी पढ़ें-देखने में किसी मॉडल से कम नहीं, लेकिन नक्सली देखकर थर-थर कांपते हैं, जानें कौन हैं IPS अंकिता शर्मा

ये भी पढ़ें-UPSC CDS-II Admit Card 2024: यूपीएससी ने जारी किया सीडीएस II परीक्षा का रिजल्ट, इस लिंक से करें डाउनलोड

Advertisment

ये भी पढ़ें-जापान की इस महिला ने 116 साल जी कर बनाया रिकॉर्ड, बनी दुनिया की सबसे बुजुर्ग इंसान

Astronomy Max Planck Institute for Astronomy Space fact space information about Astronomy
Advertisment
Advertisment