Advertisment

Earth Weight: पृथ्वी का वजन तेजी से हो रहा कम, क्या धरती का होने वाला है अंत?

स्पेस में न जानें कितने रहस्य छुपे हैं, जिसे खोजने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात लगे हुए हैं. बाहरी दुनिया को लेकर हर रहस्य की गुत्थी सुझलाने के अलावा हाल ही में पृथ्वी को लेकर नई जानकारी सामने आई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Space Eartth news

Photo-Social Media

अंतरिक्ष में बहुत कुछ अनसुलझा है और दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां इसे जानने की कोशिश कर रही है. वैज्ञानिक धरती पर जीवन की विविधता पर स्टडी कर रहे हैं, अन्य ग्रहों पर जीवन के संकेत तलाशने की भी कोशिश कर रहे हैं. हालांकि, अभी तक केवल धरती पर ही जीवन का पता चला है न कि अन्य ग्रहों पर  आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती का वजन स्थिर नहीं रहता. हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि धरती का वजन समय के साथ घट रहा है. धरती पर जीवन की बढ़ती जनसंख्या के बावजूद, यह सवाल उठता है कि धरती का वजन वास्तव में कितना है और क्यों घट रहा है. 

Advertisment

धरती का वजन और इसके घटने का कारण

वैज्ञानिकों के अनुसार, धरती के वायुमंडल में मौजूद गैसें, जैसे हाइड्रोजन और हीलियम, अंतरिक्ष में खो जाती हैं। इस कारण पिछले साल में पृथ्वी का लगभग 96,000 टन वजन कम हो गया. रेडियोएक्टिव पदार्थों की वजह से भी ऊर्जा रूप में बहुत सा द्रव्यमान अंतरिक्ष में चला गया है, जिससे पृथ्वी का लगभग 7 मैट्रिक टन वजन घट गया। इसके अतिरिक्त, अंतरिक्ष अभियानों के कारण पृथ्वी का 1,000 टन वजन कम हुआ है।

धरती का वजन बढ़ने के कारण

अंतरिक्ष से पृथ्वी पर गिरने वाले उल्का पिंड और धूल के कण पृथ्वी के वजन को बढ़ाते हैं. कई तारे और ग्रहण सामग्री पृथ्वी के समुद्रों में समा जाती है. इन कारणों से पृथ्वी का वजन लगभग 16,000 टन बढ़ गया है. कुल मिलाकर, इन बदलावों के बाद, पिछले साल में पृथ्वी का वजन लगभग 81,000 टन कम हुआ है.

धरती का कुल वजन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, पृथ्वी का वजन लगभग 5.9722×10^24 किलोग्राम है, जो करीब 13.1 सेप्टिलियन पाउंड के बराबर है. यह मिस्र के पिरामिड के वजन के लगभग 13 क्वाड्रिलियन गुना है. हालांकि, पृथ्वी के वजन में छोटे उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन ये लंबे समय में पृथ्वी को ज्यादा प्रभावित नहीं करते.इसे 6,000,000,000,000,000,000,000,000 किलोग्राम मानकर चलना जाता है, हालांकि वैज्ञानिकों के बीच इस पर एकमत नहीं है.

ये भी पढ़ें-देश की सुरक्षा के लिए अलग-अलग बॉडर पर तैनात रहते हैं इन आर्म्स फोर्स के जवान, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें-Gate exam 2025: अब इस दिन से शुरू होगी गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, एग्जाम डेट सहित पूरी जानकारी यहां

how to improve general knowledge General Knowledge General Knowledge Questions Knowledge kaam ki baat general knowledge
Advertisment
Advertisment