Advertisment

देश की सुरक्षा के लिए अलग-अलग बॉडर पर तैनात रहते हैं इन आर्म्स फोर्स के जवान, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

भारत से दूसरे देशों में लगने वाली अलग देशों की सीमा पर आर्म्ड फोर्स तैनात किए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है हर बॉर्डर पर एक ही आर्म्स फोर्स तैनात नहीं होती है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Armd force

photo-Social

SSB ITBP BSF Armd force: भारत से दूसरे देशों की लगने वाली सीमा पर आर्म्ड फोर्स तैनात किए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हर बॉर्डर पर एक ही आर्म्स फोर्स तैनात नहीं होते हैं. किसे कहां तैनात किया जाना है ये दूसरे देशों के लगने वाले बॉडर पर भी निर्भर करता है. आईटीबीपी, एसएसबी, बीएसएफ ये कई आर्म्ड फोर्स हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि किस फोर्स कहां तैनात किया जाता है.  

Advertisment

सशस्त्र सीमा बल 

सशस्त्र सीमा बल (SSB) भारत की एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है, इस बल को भारत-नेपाल और भारत-भूटान के बॉडर पर तैनात किया जाता है. एसएसबी का सबसे बड़ा अधिकारी  डायरेक्टर जनरल (DG) होता है. डायरेक्टर जनरल SSB का मुखिया होता है. बल की भी गतिविधियों को लीड करता है. एसएसबी फोर्स सीएपीएफ के तहत आती है. CAPF के तहत कुल 7 फोर्स आती हैं, जिसमें BSF, ITBP, असम राइफल्स और एसएसबी देश के बॉर्डरों की रक्षा में तैनात हैं. इसके अलावा CAPF के तहत एनएसजी, सीआईएसएफ और सीआरपीएफ भी आती हैं. ये सभी होम मिनिस्ट्री के अंदर आते हैं. 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस

(भारत तिब्बत सीमा पुलिस) ITBP अधिकारी की भूमिका भारत और तिब्बत की सीमा में शांति और सुरक्षा बनाए रखना है जो लद्दाख से लेकर म्यांमार तक फैली हुई है, साथ ही तस्करी जैसे सीमा पार अपराधों को रोकना है. इंडो-चीन बॉडर पर तैनात होते हैं.

Border Security Force

वर्ष 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद BSF की स्थापना की गई थी. यह गृह मंत्रालय  (MHA) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है. इसे भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर, भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा, कंटोल लाइन (LoC) पर भारतीय सेना के साथ तथा नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात किया जाता है. BSF अपने जलयानों के अत्याधुनिक बेड़े के साथ अरब सागर में सर क्रीक और बंगाल की खाड़ी में सुंदरबन डेल्टा की रक्षा कर रहा है.यह प्रत्येक वर्ष अपनी प्रशिक्षित जनशक्ति की एक बड़ी टुकड़ी भेजकर संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में समर्पित सेवाओं का योगदान देता है.

ये भी पढ़ें-Gate exam 2025: अब इस दिन से शुरू होगी गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, एग्जाम डेट सहित पूरी जानकारी यहां

ये भी पढ़ें-एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-GAIL Bharti 2024: गेल इंडिया में निकली बंपर वैकेसी, इंजीनियरिंग करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई

SSB ITBP ITBP advertisements ITBP Bharti
Advertisment
Advertisment